logo-image

केंद्र के बाद अब राजस्थान और केरल ने घटाया वैट, भाजपा शासित राज्यों पर बढ़ा दबाव

केंद्र सरकार ने शनिवार को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने का ऐलान किया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि सरकार के इस कदम से पेट्रोल की कीमत में 9.5 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 7 रुपए प्रति लीटर की कमी आएगी.

Updated on: 22 May 2022, 02:55 PM

highlights

  • केंद्र ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में 9.5 और 7 रुपए प्रति लीटर की है कमी 
  • राजस्थान ने पेट्रोल पर 2.48 व डीजल पर 1.16 रु. प्रति लीटर वैट किया कम 
  • केरल ने पेट्रोल पर 2.41 डीजल पर 1.36 रुपए प्रति लीटर वैट किया है कम 

नई दिल्ली:

पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने की मांगों के बीच भाजपा शासित गुजरात से वैट घटाने की कोई भी हलचल नजर नहीं आ रही है. गौरतलब है कि यहां पर भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है. इसके के अलावा हिमाचल प्रदेश में भी चुनाव गुजरात के साथ ही इसी वर्ष में होना है. हालात ये है कि यहां तो महंगाई की वजह से पहले ही भाजपा उप चुनाव हार चुकी है. ऐसे में अब पेट्रोल-डीजल के बढ़े दाम भी नई चुनौती पेश कर सकते हैं. इसके अलावा दक्षिण में चले जाएं तो कर्नाटक में भी विधानसभा चुनाव आने वाले हैं. सीएम बदलकर वहां पर भाजपा हाईकमान विरोध को कम करने की कोशिश में जुटे हैं. इसके बाद भी वहां जारी अंदरूनी कलह की वजह से जमीन पर स्थिति असहज चल रही है. ऐसे में अगर वैट कम नहीं किया गया तो महंगाई जैसे मुद्दे से इन राज्यों में भाजपा सरकार की मुसीबत और ज्यादा बढ़ सकती है. 

मध्य प्रदेश में भी ठीक नहीं है हालत
अगर मध्य प्रदेश की बात की जाए तो वहां भी अगले वर्ष चुनाव होने वाले हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने राज्य में अपनी सरकार बनाई थी, लेकिन बाद में भाजपा ने बागी विधायकों के दम पर दोबारा सत्ता हथिया ली थी, लेकिन कई मुद्दों की वजह से शिवराज सिंह चौहान के सामने चुनौतियां लगातार बढ़ रही है. ऐसे वक्त में समस्या पेट्रोल-डीजल के भारी भरकम दाम और महंगाई शिवराज सरकारी की मुसीबत में और भी इजाफा कर सकती है. गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के अलग-अलग शहरों में इस वक्त पेट्रोल 100 के पार चल रहे हैं. हालांकि, इन सबके बावजूद मुख्यमंत्री शिवराज शिवराज सिंह चौहान की तरफ से सिर्फ केंद्र के फैसले का स्वागत किया गया. फिलहाल एमपी सरकार ने वैट कटौती के कोई संकेत नहीं दिए हैं. 

ये भी पढ़ें- अब कुतुब मीनार परिसर में भी होगी खुदाई, विवादों के बीच इतिहासकारों के साथ ASI टीम का दौरा

केरल और राजस्थान में हुई इतनी कटौती
केंद्र सरकार के फैसले के तुरंत बाद केरल और राजस्थान की सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट घटा दिया. केरल सरकार ने पेट्रोल पर 2.41 रुपए प्रति लीटर वैट कटौती की तो डीजल पर 1.36 रुपए प्रति लीटर वैट कम करने की घोषणा की है. ऐसे में वहां अब पेट्रोल 11.91 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया है. इसी तरह राजस्थान सरकार ने भी केंद्र के फैसले के बाद जनता को डबल राहत देने का काम किया. केंद्र के फैसले के तुरंत बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी ट्वीट कर अपने फैसले के बारे में बताया. उन्होंने लिखा कि केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में की गई एक्साइज कटौती से राज्य सरकार का पेट्रोल पर 2.48 रुपये प्रति लीटर एवं डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर वैट भी कम होगा. इससे प्रदेश में पेट्रोल 10.48 रुपए एवं डीजल 7.16 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि इससे राज्य को करीब 1200 करोड़ रुपये प्रति वर्ष की राजस्व हानि होगी, जिससे आमजन को सीधे-सीधे इसका लाभ मिल सकेगा. उन्होंने आगे लिखा कि पूर्व में दो बार की गई वैट की कमी से राज्य को 6300 करोड़ रुपए की राजस्व हानि हुई थी. आज की कटौती को जोड़कर राज्य को करीब 7500 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष की राजस्व हानि होगी.