logo-image

पाकिस्तान के बाद अब बांग्लादेश बॉर्डर पर भी तनाव, सालों बाद हुईं फायरिंग में भारतीय जवान शहीद

पश्चिम बंगाल में भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर फ्लैग मीटिंग हुई थी जिसके बाद बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश ने बीएसएफ के जवानों पर गोलियां चला दी.

Updated on: 18 Oct 2019, 10:30 AM

नई दिल्ली:

एक तरफ जहां पाकिस्तान की तरफ सीमा पर लगातार सीजफायर का उल्लंघन जारी है तो वहीं अब बांगलादेश की तरफ से भी बॉर्डर पर फायरिंग की गई है. इस फायरिंग में बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया है जबिक एक के घायल होने की खबर है. वहीं बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश की तरफ से की गई इस फायरिंग के बाद दोनों देशों के बीच तनाव का माहौल है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुरुवार को पश्चिम बंगाल में भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर फ्लैग मीटिंग हुई थी जिसके बाद बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश ने बीएसएफ के जवानों पर गोलियां चला दी.

इस घटना कए बाद सीमा सुरक्षा बल के प्रमुख वी के जौहरी ने इस संबंध में अपने बांग्लादेशी समकक्ष मेजर जनरल शफीनुल इस्लाम से हॉटलाइन पर बात की. उन्होंने इस मसले पर जांच का आश्वासन दिया है. वहीं कुछ अधिकारियों के मुताबिक भारत और बांग्लादेश के बीच काफी अच्छे संबंध रहे हैं और ऐसे में अचानक यूं गोली चलना सामान्य नही हैं. हालांकि इस मामले को लेकर स्थिति न बिगड़े, इसकी पूरी कोशिश की जा रही है. वहीं बताया जा रहा है कि इस घटना से नयी दिल्ली स्थित उच्च सुरक्षा प्रतिष्ठान सतर्क हो गया है.

यह भी पढ़ें: महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव में मायावती की पार्टी बसपा ने इस मामले में मार ली बाजी

कैसे घटी घटना?

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बीएसएफ ने एक बयान में कहा कि घटना मुर्शिदाबाद जिले में काकमारीचर सीमा चौकी पर सुबह करीब नौ बजे हुई. घटना उस समय की है जब मछुआरों के एक मुद्दे को सुलझाने के लिए पद्मा नदी के बीच जमीन के एक छोटे भाग ‘चर’ पर बल के जवान बीजीबी जवानों तक पहुंचे.

यह भी पढ़ें: क्‍या विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) में कांग्रेस (Congress) ने मान ली हार? चुनाव प्रचार से सोनिया-राहुल (Sonia Gandhi-Rahul Gandhi) क्‍यों पीछे खींचे पांव

बताया जा रहा है कि बीजीबी के जवानों ने तीन भारतीय मछुआरों को अंतरराष्ट्रीय सीमा के अंदर मछली पकड़ने को लेकर गिरफ्तार कर लिया था. इन मछुआरों को बल ने मछली पकड़ने की अनुमति दी गयी थी. इसके बाद बीजीबी ने दो मछुआरों को छोड़ दिया और उनसे कहा कि वे बीएसएफ को तीसरे मछुआरे के पकड़े जाने की जानकारी दें. इसके बाद बीएसएफ की 117 वीं बटालियन के पोस्ट कमांडर उपनिरीक्षक छह जवानों की टीम के साथ मसला सुलझाने निकले. हालांकि बीजीबी के रुख को देख वो वापस आने लगे तो पीछे से बीजीबी के एक जवान ने गोली चला दी जिसमें बीएसएफ के एक जवान की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि गोली AK-47 राइफल से चलाई गई थी.