logo-image

एपल के बाद गूगल भी भारत में तैयार करेगा फोन, जानें क्या बोले सुंदर पिचाई  

भारत दुनिया के अधिकतर देशों को पीछे छोड़ने की कोशिश में जुटा हुआ है. गूगल के आने के बाद भारत में मोबाइल मार्केट में भागीदारी त्रिकोणीय हो जाएगा.

Updated on: 19 Oct 2023, 06:01 PM

नई दिल्ली:

एपल ने भारत में एक्सपोर्ट के मामले में बड़ी हिस्सेदारी हासिल की है. इसे दुनिया की तमाम कंपनियों ने देखा और महूसस किया है. अब दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी गूगल ने भी अपना फोन भारत में तैयार करने का निर्णय लिया है. इसके बारे में जानकारी कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने दी है. उन्होंने यहां तक बताया कि गूगल का पहला मेक इन इंडिया फोन इस दिन लॉन्च हो जाएगा.  एपल के बाद गूगल ने इसकी योजना तैयार की है. इस योजना के साथ भारत दुनिया के अधिकतर देशों को पीछे छोड़ने की कोशिश में जुटा हुआ है. गूगल के आने के बाद भारत में मोबाइल मार्केट में भागीदारी त्रिकोणीय हो जाएगा. इसमें एपल, सैमसंग के बाद गूगल का नाम होगा.

देश में इसकी प्रोडक्शन यूनिट भी खुलेगी. रोजगार के अवसर भी सामने आएंगे. इसके साथ मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को बूस्ट मिलेगा. आइए सुंदर पिचाई के उस पोस्ट को पढ़ते हैं, जिसमें उन्होंने मेक इन इंडिया गूगल फोन के बारे में बताया है. 

क्या है सुंदर पिचाई की योजना 

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट करने हुए बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने लिखा कि भारत में स्थानीय स्तर पर पिक्सल स्मार्टफोन का प्रोडक्शन आरंभ हो जा रहा है.  उन्होंने कहा कि पहला डिवाइस साल 2024 में आरंभ होगा. पिचाई का कहना है कि भारत में डिजिटल ग्रोथ में तेजी आई है. हम भी इस ग्रोथ में भागीदार बनना चाहेंगे. 

इसकी कीमत क्या होने वाली है

सबसे बड़ा प्रश्न ये है कि गूगल पिक्सल के रेट क्या होने वाले हैं. अभी इसकी जानकारी गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने नहीं दी है. एपल भी भारत में फोन असेंबल का काम कर रहा है. मगर कीमतों में कोई कसर नहीं देखने को मिल रही है. इसकी वजह है कि एप्पल अभी  भी फोन के पार्ट इंपोट करने में लगा है. अगर गूगल पिक्सल यहां पर मैन्युफैक्चर होगा तो इससे मोबाइल की कीमत पर भी असर होगा. ये सस्ता हो जाएगा.