logo-image

Poonam Pandey Death: Cervical Cancer से पूनम पांडे की मौत! इसे लेकर PM Modi सरकार ने Budget 2024 में किया था बड़ा ऐलान

हर साल भारत में सर्वाइकल कैंसर के तकरीबन साल सवा लाख मामले सामने आते हैं. इसमें ज्यादातर मामले महिलाओं से जुड़े होते हैं. हर साल करीब-करीब 70 हजार से ज्यादा लोग इस गंभीर बीमारी से अपनी जान गंवा बैठते हैं.

Updated on: 02 Feb 2024, 04:17 PM

नई दिल्ली :

मशहूर अभिनेत्री पूनम पांडे का 32 साल की उम्र में निधन हो गया है. मिली जानकारी के अनुसार मौत की वजह, सर्वाइकल कैंसर बताई जा रही है. गौरतलब है कि, देश में लगातार बढ़ते सर्वाइकल कैंसर के मामलों के बीच हाल ही में एक फरवरी को पेश अंतरिम बजट में भी इसका जिक्र किया गया था. तब देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसको लेकर बड़ा एलान किया था. उन्होंने कहा था कि, देश में 9-14 साल की बालिकाओं का मुफ्त टीकाकरण किया जाएगा. 

गौरतलब है कि, हर साल भारत में सर्वाइकल कैंसर के तकरीबन साल सवा लाख मामले सामने आते हैं. इसमें ज्यादातर मामले महिलाओं से जुड़े होते हैं. हर साल करीब-करीब 70 हजार से ज्यादा लोग इस गंभीर बीमारी से अपनी जान गंवा बैठते हैं. मशहूर अभिनेत्री पूनम पांडे भी लंबे समय से इस बीमारी लड़ रही थीं. 

बजट 2024 में सर्वाइकल कैंसर को लेकर किया गया बड़ा ऐलान

 बता दें कि हाल ही में पेश अंतरिम बजट में सर्वाइकल कैंसर से जुड़ा बड़ा ऐलान किया गया था. देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बालिकाओं को सर्वाइकल कैंसर के  मुफ्त टीके लगाए जाने की घोषणा की गई थी. 

देश में लगातार बढ़ती इस गंभीर बीमारी के चलते केंद्र सरकार ने अपने अंतरिम बजट में 9-14 साल की बालिकाओं का मुफ्त टीकाकरण किए जाने का ऐलान किया. बता दें कि, अभी देश में इस उम्र की बालिकाओं की संख्या करीब-करीब आठ करोड़ के आसपास है. सर्वाइकल कैंसर को रोकने का ये टीकाकरण अभियान, स्कूलों में चलाया जाएगा.

क्या है सर्वाइकल कैंसर के लक्षण

बता दें कि, सर्वाइकल कैंसर एक गंभीर जानलेवा बीमारी है, जो महिलाओं के निचले यूटरस के हिस्से में मौजूद सेल्स गर्भाशय ग्रीवा (Cervix of Uterus) में डेवलप होती है. वहीं अगर इसकी लक्षणों की बात की जाए तो, शुरुआती स्टेज में सर्वाइकल कैंसर के लक्षण को पहचानना काफी ज्यादा मुश्किल भरा हो सकता है. फिर भी नीचे दिए कुछ लक्षणों से आप इस गंभीर बीमारी की पहचान कर सकते हैं...

  • योनि से असामान्य रक्तस्राव होना
  • पीरियड के दौरान स्पॉटिंग या भारी रक्तस्राव होना
  • असामान्य रूप से पीरियड होना या हेवी फ्लो होना
  • योनि से दुर्गंधयुक्त स्राव होना या पेल्विक क्षेत्र में दर्द होना
  • पीठ के निचले हिस्से में दर्द और पैरों में सूजन होना
  • पेशाब में परेशानी होना