logo-image

सीएम नीतीश के बाद रामविलास पासवान ने उठाई बिहार को विशेष राज्य दर्जा देने की मांग

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बाद अब केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने भी बिहार को विशेष दर्जा को दिए जाने की मांग को लेकर आवाज़ उठाई है।

Updated on: 03 Jun 2018, 05:55 PM

नई दिल्ली:

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बाद अब केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने भी बिहार को विशेष दर्जा को दिए जाने की मांग को लेकर आवाज़ उठाई है। उन्होंने इस संबंध में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से भी मुलाकात की।

मुलाकात के बाद रामविलास ने कहा कि बिहार एक पिछड़ा हुआ राज्य है इस तर्ज पर विशेष दर्जा जरूर दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार को हमारी याचिका जरूर सुननी चाहिए।

अमित शाह से बैठक के बाद पासवान ने कहा, 'सभी मुद्दों पर चर्चा की गई है, खासकर एससी/एसटी अधिनियम को लेकर। सरकार ने समीक्षा याचिका दायर कर दी है। क्योंकि कोर्ट बंद है इसलिए हमने अध्यादेश की मांग की है। इसके साथ ही नौकरी में पदोन्नति के आरक्षण के लिए भी अध्यादेश की मांग की है। उन्होंने (अमित शाह) फैसला जल्द जारी करने का आश्वासन दिया है।'

बता दें कि 29 मई बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखकर एक बार फिर राज्य को विशेष दर्जा देने की अपनी पुरानी मांग दोहराई थी।

गौरतलब है कि नीतीश कुमार अभी एनडीए का हिस्सा है और बीजेपी के साथ गठबंधन में वो बिहार में अपनी सरकार चला रहे हैं। इससे पहले एनडीए में शामिल रही तेलुगु देश पार्टी आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलने के कारण ही गठबंधन तोड़ लिया था।

और पढ़ें: विपक्षी एकता पर बोले राम विलास पासवान, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को क्या कोई नेता मानता है?