logo-image

Pulwama Terror Attack के एक हफ्ते के भीतर जैश-ए-मोहम्‍मद का दूसरा बड़ा वार

Pulwama Terror Attack को अभी हफ्ता भी नहीं बीते हैं कि जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकियों ने देश के जख्‍म को फिर कुरेद दिया.

Updated on: 18 Feb 2019, 09:48 AM

नई दिल्ली:

पुलवामा टेरर अटैक (Pulwama Terror Attack) को अभी हफ्ता भी नहीं बीते हैं कि जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकियों ने देश के जख्‍म को फिर कुरेद दिया. मीडिया सूत्रों के अनुसार, रविवार रात करीब 12 बजे से ही पुलवामा के पिंगलान इलाके में जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना पर सुरक्षाबलों ने घेराबंदी शुरू कर दी. सोमवार तड़के तक मुठभेड़ चलती रही, लेकिन सुबह होते-होते देश के लिए एक बार फिर शोक में डालने वाली खबर आई. मुठभेड़ में एक मेजर सहित 4 जवान शहीद हो गए, जबकि एक स्‍थानीय नागरिक भी घायल हो गया. आतंकवादियों के जैश-ए-मोहम्मद के सदस्य आदिल अहमद डार के साथ संबंध होने की आशंका जताई जा रही है.

यह भी  पढ़ें : एक बार फिर शहीदों के खून से लाल हुआ पुलवामा, आतंकियों से मुठभेड़ में मेजर सहित 4 जवान शहीद

पिछले हफ्ते 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में पाकिस्तान में बैठे जैश-ए-मोहम्मद ने आतंकी हमला किया था, जिसमें CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद हरकत में आई सरकार ने पाकिस्‍तान और आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए भारतीय सेना को खुली छूट दे दी थी. भारत ने पाकिस्‍तान को दिया हुआ Most Favoured Nation का दर्जा वापस ले लिया था. इसके साथ ही पाकिस्‍तान में भारत के उच्‍चायुक्‍त को बुलाकर हालात पर चर्चा की गई थी. सरकार ने सर्वदलीय बैठक भी बुलाकर अपनी मंशा सभी दलों के सामने जाहिर कर दी थी. हमले के बाद वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन के उद्घाटन के मौके पर या यवतमाल की रैली हो गया बिहार के बरौनी में आयोजित कार्यक्रम, सभी जगह प्रधानमंत्री ने आतंकियों और पाकिस्‍तान के खिलाफ कार्रवाई की अपनी मंशा जताई थी. 

यह भी पढ़ें : ICJ में आज से होगी कुलभूषण जाधव मामले की सुनवाई, भारत का पक्ष रखेंगे हरीश साल्‍वे

पुलवामा हमले की पूरी दुनिया ने निंदा की है. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था, 'हम जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए कायराना हमले की कड़ी निंदा करते हैं, जिसमें सीआरपीएफ के 40 वीर जवानों की जान चली गई. हम दुख की इस घड़ी में सभी देशवासियों के साथ उनके परिवारों के साथ खड़े हैं.' 1989 में आतंकवाद के सिर उठाने के बाद से अब तक के सबसे जघन्य हमले में पुलवामा जिले में जैश-ए-मोहम्मद के एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से भरी अपनी एसयूवी को सीआरपीएफ की बस से टक्कर मार दी थी, जिसमें कम से कम 40 जवान मौके पर ही शहीद हो गए, जबकि कई जवान गंभीर रूप से घायल हो गए थे.

पुलवामा हमले में आरडीएक्स का इस्तेमाल किया गया, देखें VIDEO

पुलवामा हमले के बाद देश भर में पाकिस्‍तान और आतंकियों के खिलाफ प्रदर्शन किए जा रहे हैं. लोग प्रदर्शन करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पाकिस्‍तान को सबक सिखाने की मांग कर रहे हैं. उधर, पाकिस्‍तान ने हमले में खुद की भागीदारी से इन्‍कार करते हुए कहा है कि चुनाव को देखते हुए ये हमले कराए गए हैं.