logo-image

Jammu Kashmir: पीएम मोदी ने कहा, कश्मीरी पंडितों के अधिकारों और सम्मान के लिए केंद्र सरकार प्रतिबद्ध

पीएम मोदी सांबा जिले के विजयपुर में एक जनसभा को संबोधित करेंगे, इसके साथ ही मोदी राज्य में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार की शुरुआत करेंगे.

Updated on: 12 Feb 2019, 04:02 PM

श्रीनगर:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को अपने एक दिवसीय दौरे पर जम्मू-कश्मीर पहुंचे और कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया व आधारशिला रखी. लेह पहुंचने पर उन्होंने कहा कि देश का कोई कोना विकास से अछूता न रहे, इसके लिए हम पिछले साढ़े चार सालों से काम कर रहे हैं. पीएम मोदी जम्मू, लेह और कश्मीर घाटी का दौरा करने वाले हैं जिसे देखते हुए घाटी में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. लोकसभा चुनाव से पहले हो रहे इस दौरे पर मोदी 35,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और 9,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे. इस दौरान मोदी 2 अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), जम्मू-अखनूर रोड, शाहपुर-कांडी रोड, सुंदरबनी कॉलेज और जम्मू में आईआईएमसी (भारतीय जन संचार संस्थान) की आधारशिला रखेंगे. राज्य के दो एम्स में एक विजयपुर में और दूसरा अवंतीपोरा में खोला जाएगा.

प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी का यह जम्मू-कश्मीर का 11वां दौरा है. वे जम्मू खंड के कठुआ जिले में एक इंजीनियरिंग कॉलेज का भी उद्धघाटन करेंगे. पीएम मोदी सांबा जिले के विजयपुर में एक जनसभा को संबोधित करेंगे, इसके साथ ही मोदी राज्य में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार की शुरुआत करेंगे.

इसके अलावा प्रधानमंत्री लद्दाख विश्वविद्यालय का उद्घाटन करेंगे. राज्य के लद्दाख क्षेत्र में यह पहला विश्वविद्यालय है. वहीं किश्तवार, कुपवाड़ा और बारामुला में मॉडल डिग्री कॉलेज की आधारशिला रखी जाएगी. किश्तवार में 624 मेगावाट वाले किरु पनबिजली परियोजना की आधारशिला रखेंगे. चेनाब नदी के किनारे बन रही इस परियोजना के जरिये सालाना 2272 लाख यूनिट बिजली पैदा की जाएगी.

calenderIcon 14:08 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा, हर शहीद के परिवार को विश्वास दिलाता हूं कि देश की सरकार आपके साथ हर कदम पर खड़ी रहेगी. मैं सीमा पार से गोलाबारी का सामना कर रहे परिवारों को भी आश्वस्त करता हूं कि उनकी सुरक्षा के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है.

calenderIcon 13:37 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा, केंद्र की सरकार मेरे कश्मीरी पंडित, कश्मीरी विस्थापित भाईयों और बहनों के अधिकारों, उनके सम्मान और गौरव के लिए समर्पित और प्रतिबद्ध है.

calenderIcon 13:27 (IST)
shareIcon

जम्मू कश्मीर में पिछले 70 सालों में 500 एमबीबीएस की सीटें थी जो बीजेपी सरकार के प्रयास से अब दोगुनी होने वाली है- पीएम मोदी

calenderIcon 13:26 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा, मां वैष्णों की छत्रछाया में जम्मू में एक बार फिर आना मेरे लिए सौभाग्य की बात है. मैं जब भी यहां आता हूं तो यहां की उर्जा मुझे और ज्यादा शक्ति से अपना काम करने को प्रेरित करती है.

calenderIcon 13:24 (IST)
shareIcon

जम्मू के सांबा में पीएम मोदी ने AIIMS की आधारशिला रखी, विजयपुर में मोदी को पार्टी नेताओं ने किया सम्मानित.



calenderIcon 10:51 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा- केंद्र सरकार, 'सबका साथ-सबका विकास' के मूल मंत्र पर काम कर रही है. देश का कोई भी व्यक्ति, कोई भी कोना विकास से अछूता ना रहे, इसके लिए पिछले साढ़े चार साल से हम लगातार काम कर रहे हैं.

calenderIcon 10:53 (IST)
shareIcon

लद्दाख ऑटोनॉमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल एक्ट में बदलाव किया गया है और काउंसिल को खर्च से जुड़े मामलों में अब ज्यादा अधिकार दिए गए हैं. अब क्षेत्र के विकास के लिए आने वाले पैसे यहां की ऑटोनॉमस काउंसिल ही जारी करती है : पीएम मोदी



calenderIcon 10:45 (IST)
shareIcon

मोदी ने कहा, यहां पर्यटन के विकास के लिए एक और कदम सरकार ने उठाया है. आज यहां 5 नए ट्रेकिंग रूट को खोलने का निर्णय लिया है. इससे यहां आने वाले पयर्टक पूरा समय लेकर अपनी यात्रा का आनंद ले पाएंगे.

calenderIcon 10:36 (IST)
shareIcon

मोदी ने कहा, जब बिलासपुर-मनाली-लेह रेल लाइन तैयार हो जाएगी, दिल्ली से लेह की दूरी कम हो जाएगी. इससे पर्यटन क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा. संरक्षित क्षेत्र मंजूरी की वैधता को 15 दिनों के लिए बढ़ाया गया है, अब पर्यटक लेह तक अपनी यात्रा करने में सक्षम होंगे.



calenderIcon 10:32 (IST)
shareIcon

मोदी ने कहा, आज जिन परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है उनसे यहां बिजली मिलने के साथ लेह-लद्दाख की देश और दुनिया के दूसरे शहरों से कनेक्टिविटी सुधरेगी, पर्यटन बढ़ेगा, रोजगार के अवसर बढ़ेंगे.

calenderIcon 10:31 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा- ये मौसम आप सभी के लिए मुश्किलें लेकर आता है. बिजली और पानी की समस्या होती है, बीमारी की स्थिति में परेशानी होती है. इन्हीं परेशानियों को दूर करने के लिए केंद्र सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है, इसलिए मैं खुद बार-बार लेह-लद्दाख और जम्मू-कश्मीर आता रहता हूं.

calenderIcon 10:27 (IST)
shareIcon

लेह पहुंचे पीएम मोदी, कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी. मोदी ने कहा, आप जिन मुश्किल परिस्थितियों में रहते हैं, हर कठिनाई को चुनौती देते हैं, वो मेरे लिए बहुत बड़ी प्रेरणा होती है कि आप सभी के लिए और डटकर काम करना है, जो स्नेह आप मुझे देते हैं, वो ब्याज समेत विकास करके लौटाना है.

calenderIcon 10:22 (IST)
shareIcon

श्रीनगर में सुरक्षा बलों ने शुक्रवार को शहर के केंद्र लाल चौक में तलाशी अभियान चलाया था. प्रधानमंत्री के दौरे से पहले अधिकारियों ने शनिवार को वरिष्ठ अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारूक को नजरबंद कर दिया है.

calenderIcon 10:22 (IST)
shareIcon

जम्मू शहर में पिछले तीन दिनों से यात्रियों की तलाशी और मोबाइल की जांच के लिए केंद्र स्थापित किए गए हैं. इसके अलावा, पठानकोट से जम्मू तक अंतर्राष्ट्रीय सीमा से सटे सभी इलाकों पर बारीकी से नजर रखा जा रहा है.

calenderIcon 10:21 (IST)
shareIcon

सैयद अली शाह गिलानी, मीरवाइज उमर फारूक और मोहम्मद यासिन मलिक की अध्यक्षता वाले एक अलगाववादी समूह ज्वाइंट रेजिस्टेंस लीडरशिप (जेआरएल) ने प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर रविवार को घाटी बंद का आह्वान किया है.