पीएम मोदी ने उत्तराखंड में सेना और आईटीबीपी जवानों के साथ मनाई दिवाली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को उत्तराखंड में सेना और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों के साथ दिवाली मनाई और कहा कि भारत रक्षा क्षेत्र में बड़े कदम उठा रहा है.

News State Bureau  |   Updated On : November 07, 2018 05:12 PM
जवानों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो : IANS)

जवानों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो : IANS)

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को उत्तराखंड में सेना और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों के साथ दिवाली मनाई और कहा कि भारत रक्षा क्षेत्र में बड़े कदम उठा रहा है. आईटीबीपी के एक प्रवक्ता के मुताबिक, प्रधानमंत्री भारतीय वायु सेना के एक विशेष विमान से सुबह करीब 7:50 पर हर्षिल गांव पहुंचे और जवानों को मिठाईयां बांटी.

हर्षिल जालंधरी गढ़, भागीरथी नदी और पहाड़ियों के निचली सतह के संगम पर स्थित है. मोदी के साथ सेना प्रमुख बिपिन रावत भी मौजूद थे.

इस मौके पर सेना और आईटीबीपी के जवानों को बधाई देते हुए मोदी ने कहा कि सुदूर बफीर्ली चोटियों पर आपका अपने कर्तव्य के प्रति समर्पण भाव पूरे देश को ताकत देता है और यह 125 करोड़ भारतीयों के सपनों और भविष्य को सुरक्षित कर रहा है.

मोदी ने कहा, 'दिवाली रोशनी का पर्व है जो अच्छाई फैलाता है और डर-भय को दूर करता है. जवानों की प्रतिबद्धता और अनुशासन से देश के लोगों में सुरक्षा की भावना पनपती है.'

प्रधानमंत्री ने यह भी बताया कि जवानों के साथ तब से दिवाली मना रहे हैं, जब वो गुजरात के मुख्यमंत्री थे. उन्होंने पिछले साल अपनी कैलाश मानसरोवर यात्रा के दौरान आईटीबीपी के जवानों से मुलाकात और उनके साथ बिताए समय के बारे में भी बात की.

मोदी ने कहा, 'भारत रक्षा क्षेत्र में बड़े कदम उठा रहा है." साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि पूर्व सैन्यकर्मियों की भलाई के लिए सरकार बहुत कुछ कर रही है, इसमें वन रैंक-वन पेंशन योजना भी शामिल है.'

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में भारतीय सशस्त्र बलों ने पूरी दुनिया की वाहवाही बटोरी है. प्रधानमंत्री ने नजदीकी इलाकों के उन लोगों से भी बातचीत की, जो उन्हें बधाई देने के लिए यहां इकठ्ठे हुए थे.

बाद में मोदी केदारनाथ मंदिर के लिए रवाना हो गए. प्रधानमंत्री पुनर्निर्माण कार्य में व्यक्तिगत रुचि ले रहे हैं और पिछले छह महीने में दो बार मंदिर का दौरा कर चुके हैं. मोदी मंदिर के समीप अतिथि गृह के पुनर्निर्माण कार्य पर राज्य सरकार अधिकारियों द्वारा तैयार एक वीडियो प्रजेंटेशन भी देखेंगे.

First Published: Wednesday, November 07, 2018 05:11 PM

RELATED TAG: Narendra Modi, Diwali, Army, Itbp Soldiers, India China Border, Pm Modi, Diwali Celebrations, Kedarnath, Uttarakhand,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो