logo-image

एलओसी पर जल्द सामान्य होंगे हालात: पाक आर्मी चीफ कमर बाजवा

पाकिस्तान में एक भव्य कार्यक्रम में मौजूदा आर्मी चीफ राहिल शरीफ ने जनरल बाजवा को कमांड स्टिक देकर आधिकारिक तौर पर कार्यभार सौंप दिया।

Updated on: 29 Nov 2016, 05:36 PM

highlights

  • एलओसी पर जल्द सामान्य होंगे हालात:बाजवा
  • जम्मू कश्मीर पर आक्रमक नीति ना अपनाए भारत:राहिल शरीफ

नई दिल्ली:

जनरल कमर बाजवा ने पाकिस्तानी सेना के 16 वे आर्मी चीफ के तौर पर मंगलवार को पद संभाल लिया है। पद संभालने के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच सीमा पर पिछले कई महीनों से चल रहे तनाव पर कमर बाजवा ने कहा है कि जल्द ही सीमा पर तनाव कम किया जाएगा।

पाकिस्तान में एक भव्य कार्यक्रम में मौजूदा आर्मी चीफ राहिल शरीफ ने जनरल बाजवा को कमांड स्टिक देकर आधिकारिक तौर पर कार्यभार सौंप दिया।

पद से रिटायर होने के बाद जनरल राहिल शरीफ ने भारत सरकार को धमकाते हुए कहा कि भारत को कश्मीर पर आक्रमक रवैया नहीं रखना चाहिए इससे भारत को ही नुकसान होगा।

पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ बाजवा कांगो में यूएन पीस कीपिंग मिशन में बतौर ब्रिगेड कमांडर तैनात रहे थे जहां उन्होंने भारत के पूर्व सेना प्रमुख जनरल विक्रम सिंह के अधीन काम किया था।

ये भी पढ़ें:जनरल कमर बाजवा बने पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ, जानें कौन हैं बाजवा

बाजवा के पाकिस्तान आर्मी चीफ बनने पर एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में पूर्व सेना प्रमुख जनरल विक्रम सिंह ने कहा है कि वाजवा अपने काम में बेहद प्रोफेशनल हैं इसलिए भारतीय सेना और सरकार को बाजाव को लेकर अलग रणनीति बनानी होगी।

बाजावा पाकिस्तान सेना के सबसे बड़े 10 वीं कोर के कमांडर भी रह चुके हैं। 10 वीं कोर की तैनाती पाकिस्तान में सियाचीन से लेकर एलओसी तक है। बाजवा गिलगिट, बाल्टीस्तान में बतौर मेजर जनरल फोर्स कमांडर भी तैनात रह चुके हैं।

बाजवा के बारे में पाकिस्तान में माना जाता है कि पाकिस्तानी सैन्य अफसरों में उनमें कश्मीर मुद्दे की सबसे बेहतर समझ है इसलिए भारत से कश्मीर मुद्दे पर तनातनी को देखते हुए उन्हें नवाज शरीफ ने नया सेना प्रमुख नियुक्त किया है।