logo-image

कश्मीर उप-चुनाव में 6 की मौत, उमर ने कहा पहले कभी नहीं देखी इतनी बड़ी हिंसा

जम्मू कश्मीर के बड़गाम जिले में जारी मतदान के दौरान हिंस में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच की झड़प हई। इस दौरान एक की मौत हो गई है।

Updated on: 09 Apr 2017, 06:32 PM

नई दिल्ली:

श्रीनगर-बडगाम संसदीय सीट के उपचुनाव के लिए रविवार को हो रहे मतदान के दौरान हुई हिंसा में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है।

कश्मीर में चुनावी हिंसा की अबतक की यह सबसे बड़ी घटना है। ये मौतें तब हुईं, जब प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों ने मध्य कश्मीर के बडगाम जिले में गोलीबारी की। 

पुलिस ने कहा कि दो प्रदर्शनकारियों की मौत चरार-ए-शरीफ विधानसभा क्षेत्र के दलवान गांव में हुई, जबकि तीन अन्य की मौत बीरवाह में और एक की वाथुरा इलाके में हुई।

घटना पर अफसोस जताते हुए उमर अब्दुल्ला ने कहा कि पिछले चुनावों में ऐसा कभी कुछ हुआ हो ये याद नहीं, यह घटना दिखाती है कि परिस्थितियां कितनी बिगड़ चुकी हैं इससे पहले कभी नही देखी इतनी बड़ी हिंसा।

सुरक्षा बलों ने कथित तौर पर हिंसक भीड़ द्वारा दलवान गांव में एक मतदान केंद्र पर हमला करने और ईवीएम मशीनों के साथ तोड़फोड़ करने तथा मतदान में व्यवधान उत्पन्न करने के कारण गोलीबारी की।

पुलिस ने कहा, 'सुरक्षा बलों ने मतदान स्थल पर तैनात कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए गोलीबारी की।' पुलिस अधिकारी ने कहा कि हिंसक भीड़ ने एक बस में आग लगा दी और बडगाम में कुछ अन्य मतदान केंद्रों पर ईवीएम तोड़ दिए।


बडगाम, श्रीनगर और गांदरबल जिलों में सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और दोपहर तक केवल पांच प्रतिशत मतदान ही हुआ। श्रीनगर/बडगाम सीट पर 2,61,397 योग्य मतदाता हैं। इसके लिए 1,559 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था की गई है।

इस सीट के लिए नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूख अब्दुल्ला समेत नौ उम्मीदवार मैदान में हैं।

पिछले साल हिजबुल मुजाहिद्दीन कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद घाटी में फैली अशांति के दौरान पीडीपी नेता तारिक हामिद कर्रा के इस्तीफा देने के कारण श्रीनगर-बडगाम संसदीय सीट रिक्त हो गई थी।

कश्मीर में बाढ़-बारिश, सेना के जवान ने फंसे लोगों को निकाला

देश में असम की धेमाजी सीट, हिमाचल प्रदेश की भोरंज, मध्य प्रदेश में भड जिले अटेर, और उमरिया जिले की बांधवगढ़ सीट, पश्चिम बंगाल की कांठी, दिल्ली राजौरी गार्डन, राजस्थान की धौलपुर, कर्नाटक की नंजनगढ़ और झारखंड में पाकुड ले लिट्टीपाड़ा विधानसभा सीट शामिल है। इन सभी सीटों के चुनाव परिणाम 13 अप्रैल को आएंगें।

मध्य प्रदेश में हो रहे विधानसभा उप-चुनाव में हिंसा की खबर आ रही है। कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया है कि बीजेपी के कुछ कार्यकर्ताओं ने एक बूथ को लूट लिया है। वहीं खबरों के अनुसार बांधवगढ़ सीट पर जारी उपचुनाव के दौरान कांग्रेस के उम्मीदवार हेमंत कटारे के काफिले पर अज्ञात लोगों ने हमला कर दिया।

इसे भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर समेत 9 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, मतदान जारी

वहां मौजूद एक गाड़ी के शीशे भी तोड़ दिये गये, कुछ लोगों ने मिलकर बूथ को कैप्चर करने का भी प्रयास किया। इस दौरान दो लोगों के साथ मारपीट भी की गई।

इससे पहले जम्मू कश्मीर में जारी उप-चुनाव के दौरान कुछ असमाजिक तत्वों ने मतदान केंद्र के पास पेट्रोल बम से हमला कर दिया। हालांकि इस हमले में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

IPL 10: दिल्ली डेयरडेविल्स के संजू सैमसन ने पकड़ा क्रिस गेल का ऐसा शानदार कैच, देखते रह जाएंगे