logo-image

ओडिशा के नवीन पटनायक ने पियूष गोयल को लिखा खत, जलेश्वर-दीघा रेल मार्ग बदलने का किया अनुरोध

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने केंद्रीय रेल मंत्री पियूष गोयल को जलेश्वर-दीघा रेल मार्ग के निर्माण के लिए खत लिखा है.

Updated on: 22 Jan 2019, 08:16 AM

नई दिल्ली:

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने केंद्रीय रेल मंत्री पियूष गोयल को जलेश्वर-दीघा रेल मार्ग के निर्माण के लिए खत लिखा है. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि परियोजना को 2011 में मंजूरी मिली थी और पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल में जमीन अधिग्रहण से संबंधित विवादों के चलते यह अब तक शुरू नहीं हो पाई. 21 जनवरी को लिखे खत में मुख्यमंत्री ने लिखा कि अगर परियोजना को मंजूरी मिल जाती है तो जमीन अधिग्रहण के लिये राज्य जरूरी सहयोग देगा. ओडिशा सरकार ने केंद्र को पत्र में लिखा, 2011 -2012 के दौरान रेल मंत्रालय ने दीघा-जलेस्वर रेल परियोजना को स्वीकृत किया था.

इस प्रोजेक्ट का 7 किलोमीटर का हिस्सा पश्चिम बंगाल से गुजरता है जबकि 34 किमी ओडिशा के बालासोर जिले से गुजरता है. मुख्यमंत्री पटनायक ने पत्र में लिखा, 'ओडिशा में इस अहम परियोजना का कार्य सात साल से ज्यादा समय से रुका हुआ है, इसलिए मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया इस मामले में दखल दें और मार्ग निर्धारण में बदलाव का फैसला जल्दी करें ताकि पूरा प्रस्तावित रेल मार्ग ओडिशा से ही होकर गुजरे.' उन्होंने पत्र में जिक्र किया कि 2011 में तत्कालीन प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में मुख्यमंत्री ने परियोजना के तहत रेल मार्ग पश्चिम बंगाल के दीघा पहुंचने से पहले इसके भुवनेश्वर, चंदनेश्वर और तलसारी-उदयपुर तट जैसे तीर्थस्थलों और पर्यटन स्थलों से होकर गुजरने का प्रस्ताव रखा था.

और पढ़ें: आईएमएफ का अनुमान, 2019-20 में भारत की अर्थव्यवस्था में दिखेगी तेजी, चीन होगा सुस्त 

उन्होंने लिखा, 'इस परियोजना के तहत रेलवे लाइन कि पर्यटक और धार्मिक स्थल जैसे भुवनेश्वर, चंदेश्वर और तलसारी-उदयपुर बीच से होकर गुजरेगी. इससे न केवल पर्यटन का विकास होगा बल्कि क्षेत्र की सामाजिक-आर्थिक स्थिति को सुधरने में भी मदद मिलेगी.'