logo-image

Mizoram Assembly Elections 2018: 28 नवंबर को डाले जाएंगे वोट, 9 नवंबर नामांकन की तारीख़

मिजोरम में 28 नवंबर को एक चरण में चुनाव होंगे. मिजोरम में कांग्रेस पार्टी की सरकार है. यहां 40 सीटों पर राजनीतिक दल सत्ता की चाबी लेने के लिए जोर आजमाइश करेंगी.

Updated on: 07 Oct 2018, 11:01 PM

नई दिल्ली:

निर्वाचन आयोग ने शनिवार को तेलंगाना सहित पांच राज्य विधानसभाओं के चुनाव 12 नवंबर से 7 दिसंबर के बीच कराने की घोषणा कर दी. इनमें से कम से कम तीन राज्यों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच जबरदस्त टक्कर की स्थिति है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ.पी. रावत ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में चुनावी कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि सभी राज्यों में मतगणना 11 दिसंबर को पूरी हो जाएगी.

मिजोरम में 28 नवंबर को एक चरण में चुनाव होंगे. मिजोरम में कांग्रेस पार्टी की सरकार है. यहां 40 सीटों पर राजनीतिक दल सत्ता की चाबी लेने के लिए जोर आजमाइश करेंगी.

मिजोरम में 2 नवंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी, जबकि नामांकन भरने की अंतिम तिथि 9 नवंबर होगी. नामांकन पत्रों की जांच 12 नवंबर को की जाएगी और नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 14 नवंबर होगी. मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 15 दिसंबर को समाप्त होगा.

और पढ़ें: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018: 7 दिसंबर को डाले जाएंगे वोट, 19 नवंबर नामांकन की तारीख़

रावत ने बताया कि सभी राज्यों में शतप्रतिशत वीवीपेट युक्त ईवीएम से मतदान कराया जायेगा. उन्होंने बताया कि इन चुनावों में प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पहली बार मतदाता सहायता बूथ बनाये जायेंगे.

साथ ही आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को चुनाव प्रक्रिया से दूर करने संबंधी सुप्रीम कोर्ट के हाल के फैसले का अनुपालन करते हुये उम्मीदवारों द्वारा पेश किये जाने वाले हलफनामे की रूपरेखा में बदलाव किया गया है.

इसमें प्रत्येक उम्मीदवार को लंबित आपराधिक मामलों की जानकारी विभिन्न मीडिया माध्यमों से सार्वजनिक करने के पालन की जानकारी देनी होगी.

और पढ़ें: छत्तीसगढ़ में 12 और 20 नवंबर को दो चरणों में चुनाव, देखिए राज्य का समीकरण

उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान निर्वाचन नियमों के उल्लंघन की शिकायत मोबाइल एप 'सी विजिल' के जरिये मतदाता कर सकेंगे. इससे पहले इस एप को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान सिर्फ बेंगलुरु विधानसभा सीट पर सफलता पूर्वक प्रयोग किया गया था. अब पहली बार इसका व्यापक पैमाने पर इस्तेमाल किया जायेगा.