logo-image

उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में भारी भूस्खलन, 3 शव बरामद, कई लोगों के दबे होने की आशंका

हालांकि रेस्क्यू टीम ने 3 शवों को बरामद कर लिया है और बाकी लोगों को ढूंढने के लिए ऑपरेशन चला रही है।

Updated on: 29 Aug 2018, 12:47 PM

नई दिल्ली:

उत्तराखंड के टिहरी जिले में बुधवार को भूस्खलन के बाद तीन लोगों की मौत हो गई और पांच अन्य लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है। पहाड़ी राज्यों के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश का असर है, जिससे भूस्खलन की स्थिति बढ़ रही है।

पुलिस ने बताया कि भूस्खलन से एक घर और पांच दुकानें क्षतिग्रस्त हो गई हैं, जिसमें आठ लोग फंस गए, जबकि मलबे में पांच लोग अब भी फंसे हैं, इनमें से तीन लोगों को बाहर निकाला गया है। एसडीएम पी.आर. चौहान ने कहा कि राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है।

इस बीच लगातार छठे दिन भी बारिश राज्य के अधिकांश हिस्सों में जारी है, जिससे ग्रामीण इलाकों में जलभराव और शहरों में भूस्खलन हो रहा है।

भूस्खलन की ऐसी ही दूसरी घटना जम्मू-कश्मीर में भी हुई है। उधमपुर के खेरी इलाके के पास भारी भूस्खलन से जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। रोड पर से पत्थरों के बड़े-बड़े टुकड़ों को हटाने का काम जारी है।

इससे पहले 20 अगस्त को भी भूस्खलन ने जम्मू-कश्मीर में 4 लोगों की जान ले ली थी। कश्मीर के किश्तवाड़ में भयानक भूस्खलन की चपेट में एक कार के आ जाने से 4 लोगों की मौत हो गई जबकि 8 लोग बुरी तरह घायल हो गए थे।

भूस्खलन इतना जबरदस्त था कि कार के परखच्चे उड़ गए जबकि बस को भी भारी नुकसान पहुंचा था। पत्थर के बड़े-बड़े टुकड़े बस और कार पर गिर गए जिससे चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। यह घटना किश्तवाड़ के जम्मू रोड पर थाथरी इलाके में हुई थी।