logo-image

समाजवादी पार्टी ने दूसरी लिस्ट की जारी, हाथरस और मिर्जापुर सीटों पर प्रत्याशी घोषित

लोकसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने अपनी तीसरी सूची जारी कर दी. एसपी की इस सूची में दो प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया गया है.

Updated on: 12 Mar 2019, 09:45 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने अपनी तीसरी सूची जारी कर दी. एसपी की इस सूची में दो प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया गया है. हाथरस से रामजी लाल सुमन और मिर्जापुर से राजेंद्र एस विंद को चुनावी मैदान में उतारा गया है. इससे पहले पिछले शुक्रवार को समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की गई थी. एसपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिम्पल यादव कन्नौज से चुनाव लड़ेंगी, जबकि पूर्वी वर्मा को खीरी से, उषा वर्मा को हरदोई से प्रत्याशी बनाया गया है. इससे पहले एसपी ने सुबह में 6 प्रत्याशियों की सूची जारी की थी, जिसमें एसपी संरक्षक मुलायम सिंह यादव को मैनपुरी से उम्मीदवार घोषित किया गया है. वहीं धर्मेंद्र यादव बदायूं से, अक्षय यादव को फिरोजाबाद से, शब्बीर वाल्मीकि बहराइच से, भाईलाल कोल रॉबर्ट्सगंज से और कमलेश कठेरिया इटावा से उम्मीदवार होंगे.

25 सालों से ज्यादा समय तक एक दूसरे के कट्टर विरोधी रहे बीएसपी और एसपी ने शनिवार को लोकसभा चुनाव एक-साथ लड़ने का ऐलान किया था. दोनों दलों ने एकसाथ चुनाव लड़ने की घोषणा की. उत्तर प्रदेश में लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं. लोकसभा चुनाव में गठबंधन के तहत एसपी 37 और बहुजन समाज पार्टी 38 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है. कैराना का लोकसभा उपचुनाव जीतने वाले राष्ट्रीय लोकदल को भी इस गठबंधन में शामिल किया गया है और उसे तीन सीटें दी गई हैं. इस गठबंधन ने अमेठी और रायबरेली में अपने उम्मीदवार न उतारने की घोषणा की है. 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 80 में से 71 सीटें जीती थीं, जबकि उसके साझेदार अपना दल ने दो सीटें जीती थी. बीएसपी का खाता भी नहीं खुला था. एसपी ने पांच सीटें जीती थी, जबकि कांग्रेस दो सीटें जीती थी.

और पढ़ें| दिल्ली : TMC को लगा फिर बड़ा झटका, सांसद अनुपम हजारा BJP में हुए शामिल 

बता दें कि 23 अप्रैल को होने वाले तीसरे चरण में 10 सीटों पर, 29 अप्रैल को होने वाले चौथे चरण में 13 सीटों पर, 6 मई को होने वाले पांचवे चरण में 14 सीटों पर और 12 मई को होने वाले छठे चरण में 14 सीटों पर मतदान होगा. बाकी बची 13 सीटों पर 19 मई को आखिरी चरण में मतदान होगा. सभी 80 सीटों पर मतगणना कुल 543 सीटों के साथ 23 मई को होगी.