logo-image

केरल में सबरीमाला पर संग्राम, हिंदू समूह ने बंद का आह्वान किया

केरल में एक हिंदू समूह ने बंद का आह्वान किया है. हिंदू ऐक्यवादी, बीजेपी और संघ परिवार के कार्यकर्ताओं ने जबरन दुकानें बंद करा दिए.

Updated on: 17 Nov 2018, 12:24 PM

तिरुवनंतपुरम:

केरल में एक हिंदू समूह ने सबरीमाला मंदिर परिसर से पिछली रात कुछ धार्मिक नेताओं को हिरासत में लेने के विरोध में शनिवार को बंद का आह्वान किया. पिछली रात यानी शुक्रवार रात को हिरासत में लिए गए प्रमुख लोगों में हिंदू ऐक्यवेदी (एचआई) के अध्यक्ष और भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता के.पी. शशिकला हैं. भगवान अयप्पा के मंदिर की ओर बढ़ते समय शशिकला को हिरासत में ले लिया गया. 

शशिकला को पुलिस ने मंदिर के पास रोक लिया और उन्हें आगे नहीं बढ़ने के लिए कहा गया क्योंकि मंदिर उनसे रात 10 बजे बंद हो गया था, लेकिन शशिकला ने ऐसा करने से मना कर दिया. उन्हें निवारक हिरासत में ले लिया गया और वर्तमान में उन्हें रन्नी पुलिस थाने में रखा गया है. अपनी अध्यक्ष को हिरासत में लेने का विरोध करते हुए हिंदू ऐक्यवेदी के नेताओं ने बंद का आह्वान किया है, जिसे भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश इकाई का भी समर्थन हासिल है.

हिंदू ऐक्यवादी, बीजेपी और संघ परिवार के कार्यकर्ताओं ने जबरन दुकानें और अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद करा दिए. निजी वाहनों को छोड़कर अन्य सभी सार्वजनिक परिवहन के वाहन सड़कों से नदारद हैं. स्कूल और शैक्षणिक संस्थान भी बंद कर दिए गए हैं. 

और पढ़ें: तेलंगाना चुनाव: बीजेपी के बाद कांग्रेस की सूची जारी, 13 उम्मीदवारों का एलान

प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष पी. एस. श्रीधरन पिल्लई ने शनिवार को कोझिकोड में मीडिया को बताया कि कोई भी नहीं जानता कि शशिकला को क्यों हिरासत में लिया गया है. पिल्लई ने कहा, 'चीजें अब स्पष्ट हो रहीं हैं कि पिनराई विजयन सरकार यहां नियमों के साथ सबरीमाला को नष्ट करना चाहती है जो मंदिर की परंपराओं को प्रभावित करेगी. विजयन अपने मिशन को प्राप्त करने के लिए शक्ति के साथ जुड़े अहंकार का इस्तेमाल कर रहे हैं और इसका पुरजोर विरोध किया जाएगा.' 

उन्होंने कहा, 'हम अन्य राज्यों के नेताओं से बात कर रहे हैं और इसके खिलाफ एक बड़ा विरोध प्रदर्शन होगा. सिर्फ यहीं नहीं बल्कि हर जगह होगा.'