logo-image

चुनाव आयोग की शिकायत के बाद भ्रामक मैसेज फैलाने वालों पर कार्रवाई, दिल्ली पुलिस कर रही है छानबीन

साइबर सेल इस फर्जी सूचना को बनाने वाले श्रोत सहित इसे सोशल मीडिया और व्हाट्सएप ग्रुप के जरिये फैलाने वाले लोगों की तकनीकी के माध्यम से तलाश शुरू कर दी है.

Updated on: 26 Feb 2019, 09:03 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव में ऑनलाइन वोटिंग को लेकर सोशल मीडिया के जरिये भ्रामक सूचना फैलाने के आरोप में दिल्ली पुलिस कार्रवाई कर रही है. चुनाव आयोग द्वारा दी गई शिकायत की जांच का जिम्मा साइबर सेल को सौंप दिया गया है. साइबर सेल इस फर्जी सूचना को बनाने वाले श्रोत सहित इसे सोशल मीडिया और व्हाट्सएप ग्रुप के जरिये फैलाने वाले लोगों की तकनीकी के माध्यम से तलाश शुरू कर दी है.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग ने फर्जी और भ्रामक सूचना के बारे में दिल्ली पुलिस आयुक्त को शिकायत भेजी थी. जिसमें उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर कुछ व्हाट्सएप ग्रुपों में काफी तेजी से एनआरआई द्वारा आम चुनाव में ऑन लाइन मतदान की भ्रामक सूचना प्रसारित की जा रही है.

अधिकारी ने कहा कि जांच के बाद ऐसी गलत जानकारी देने वालों की पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए. आयोग के मुताबिक फर्जी सूचना फैलाना कानून का उल्लंघन है. भारत में एनआरआई के लिए इस तरह की सुविधा का कोई प्रावधान नहीं है.

इस संबंध में संसद मार्ग थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया गया था. पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया है.

और पढ़ें : ममता बनर्जी ने लगाया सरकार पर आरोप कहा, पीएम मोदी को पुलवामा हमले की थी पहले से जानकारी

वहीं, साइबर सेल ने जांच शुरु भी कर दी है. पुलिस इस मामले में जल्द ही कुछ लोगों से पूछताछ कर सकती है, जिनके जरिये यह सूचना सोशल मीडिया में प्रसारित हुई थी. बता दें इससे पहले भी चुनाव आयोग की कंप्लेंट पर अलग-अलग मामले में दिल्ली पुलिस मुकदमा दर्ज कर चुकी है.

इसमें लंदन से सैय्यद सूजा द्वारा लोकसभा चुनाव में ईवीएम मशीन हैक करने का दावा के अलावा मतादात पहचान पत्र से दिल्ली के लाखों लोगों के नाम काटे जाने संबंधी कॉल का मामला प्रमुख है. फिलहाल पुलिस छानबीन कर रही है.