दिवाली के 4 दिन बाद दिल्ली-NCR की हवा बेहतर तो हुई, लेकिन अभी भी जहरीली

दिवाली के तीन दिन बाद भी पटाखों से, पराली जलाने से और स्थानीय स्रोतों से निकले प्रदूषक दिल्ली-एनसीआर में अपना असर अभी भी दिखा रहे हैं।

IANS  |   Updated On : November 11, 2018 08:56 AM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

दिवाली के तीन दिन बाद भी पटाखों से, पराली जलाने से और स्थानीय स्रोतों से निकले प्रदूषक दिल्ली-एनसीआर में अपना असर अभी भी दिखा रहे हैं। शनिवार को इलाके की वायु गुणवत्ता गंभीर स्थिति में बनी रही। पिछले 24 घंटों में गंभीर-प्लस से सुधर कर गंभीर होने के बावजूद दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता शनिवार शाम फिर से बिगड़ने लगी।

दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम चार बजे 401 था, जबकि शाम छह बजे यह गिरकर 406 हो गया। इन दोनों स्तरों को गंभीर माना जाता है। दिल्ली का एक्यूआई शुक्रवार शाम चार बजे 423 था।

ये भी पढ़ें: ट्रेन में सिगरेट पीने से रोका तो सास को पीटकर मार डाला, एक आरोपी गिरफ्तार, दो फरार

ये भी पढ़ें: राम मंदिर निर्माण में सबसे बड़ी बाधा है कांग्रेस, जो राम की नहीं हुई वो किस काम की होगी: योगी आदित्यनाथ

हवा की मंद रफ्तार और कम तापमान जैसे प्रतिकूल मौसम स्थितियों के कारण पीएम2.5 और पीएम10 वायुमंडल में बने हुए हैं।

दिल्ली में शाम चार बजे पीएम 2.5 और पीएम 10 की सघनता 269 और 426 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर रही, जो शाम छह बजे बढ़कर 275 और 432 हो गई। इस बीच एनसीआर के 49 इलाकों में पीएम 2.5 और पीएम 10 की सघनता शाम चार बजे 256 और 409 रही, जो शाम छह बजे तक बढ़कर 261 और 419 हो गई।

मौसम विश्लेषकों को सोमवार से वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार की उम्मीद है।

निजी मौसम एजेंसी, स्काईमेट के निदेशक महेश पालावत ने कहा, 'फिलहाल दिल्ली में पूरब और दक्षिण पूर्व दिशा से बहुत मंद हवा आ रही है, जो प्रदूषकों को उड़ा ले जाने के लिए पर्याप्त नहीं है। यह हवा रात को और शांत हो जा रही है। सोमवार से स्थिति सुधर सकती है।'

First Published: Sunday, November 11, 2018 06:59 AM

RELATED TAG: Delhi Air Quality, Air Pollution,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो