दिल्ली : भूख से नहीं अज्ञात दवाई देने से हुई तीन बच्चियों की मौत !, पिता को तलाश रही पुलिस

दिल्ली में तीन बच्चियों की भूख से मौत मामले में नया मोड़ आया है। बच्चियों की मौत भूख से नहीं अज्ञात दवाई से हुई है। मजस्ट्रिट जांच में यह पता चला है।

  |   Updated On : July 28, 2018 08:59 PM
भूख से तीन बच्चियों की मौत मामला

भूख से तीन बच्चियों की मौत मामला

नई दिल्ली:  

दिल्ली पुलिस मृत पाई गई तीन बच्चियों के पिता की तलाश कर रही है। मजिस्ट्रेट जांच से पता चला है कि पहले की रिपोर्ट के अनुसार बच्चियों की मौत भूख की वजह से नहीं, बल्कि 'अज्ञात दवाई' देने से हुई होगी। संदिग्ध मंगल सिंह शराब पीने का आदी था और पूर्वी दिल्ली के मंडावली इलाके से उसका ई-रिक्शा चोरी हो जाने के बाद से वह बेकार था।

एसडीएम अरुण गुप्ता ने अपनी रिपोर्ट में कहा, '23 जुलाई को हुई घटना के पहले वाली रात बच्चियों के पिता मंगल ने उनलोगों को गरम पानी के साथ कुछ अज्ञात दवाइयां दी और बच्चियों की सुबह मौत गई।'

और पढ़ें : दिल्ली में भूख से मौत: संसद में बोले महेश गिरी, केजरीवाल सरकार को किया जाए बर्खास्त

सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट की तरफ से शुक्रवार को सरकार को सौंपी गई रिपोर्ट के अनुसार, 'तथ्य यह है कि मंगल सिंह घटना के बाद से वापस नहीं लौटा है, जो इस मामले में संदेह पैदा कर रहा है और इसमें आगे की जांच की जरूरत है।'

बता दें कि मंडावली क्षेत्र में मंगलवार को एक कमरे में दो, चार और आठ वर्ष की तीन बहनें मृत पाई गई थीं। उन्हें लाल बहादुर शास्त्री(एलईएस) अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

तीनों बच्चियों के पोस्टमार्टम से पता चला है कि भूख की वजह से तीनों की मौत हुई है। पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों ने बच्चियों की और किसी वजह से मौत के कारणों से इंकार किया। डॉक्टरों ने कहा कि उनके पेट में अन्न होने के कोई लक्षण नहीं पाए गए।

मजिस्ट्रेट जांच में हालांकि पता चला है कि तीनों बच्चियां दस्त और उल्टी से जूझ रही थीं, जिसकी वजह से पेट में किसी प्रकार का संक्रमण हो सकता है।

गुप्ता ने अपनी रिपोर्ट में कहा है, 'उन्हें पर्याप्त ओआरएस घोल या उचित दवाइयां नहीं दी गईं, जिस वजह से उन्हें दस्त हो गया होगा।'

जांच से यह भी पता चला है कि तीनों बच्चियों में सबसे बड़ी मानसी सोमवार को बीमार दिख रही थी और उसने उल्टी की थी। उसे उसके स्कूल में मध्याह्न भोजन भी दिया गया था, लेकिन बीमारी की वजह से वह ज्यादा नहीं खा पाई। यह भी पाया गया कि मानसी के बैंक खाते में 1,805 रुपये जमा हैं।

गुप्ता की रपट के आधार पर, अस्पताल से एकत्रित किए गए विसरा और पोस्टमार्टम, जिसमें कहा गया है कि बच्चियों की मौत भूख की वजह से हुई है, का परिणाम आना अभी बाकी है।

पुलिस से कहा गया है कि वह बच्चियों की मानसिक रूप से अस्थिर मां को जांचकर्ताओं के समक्ष बयान देने हेतु तैयार करे।

और पढ़ें : राजधानी दिल्ली में भूख से तीन बच्चियों की मौत, सरकार ने न्यायिक जांच के आदेश दिए

First Published: Saturday, July 28, 2018 08:48 PM

RELATED TAG: Mandawali, Preet Vihar, Starvation, Starved To Death, Malnutrition, Magistrates Probe, Kejariwal Government, Cm Arvind Kejriwal,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो