logo-image

स्मॉग की चादर से ढकी दिल्ली बनी गैस चैम्बर, फिर जहरीली हुई हवा, हल्की बारिश होने की संभावना

प्रदूषण की चादर से ढकी राजधानी दिल्ली की हवा जहरीली होती जा रही है. राजधानी में हवा का स्तर अभी भी खतरनाक है.

Updated on: 13 Nov 2018, 02:50 PM

नई दिल्ली:

प्रदूषण की चादर से ढकी राजधानी दिल्ली की हवा जहरीली होती जा रही है. राजधानी में हवा का स्तर अभी भी खतरनाक है. गैस चैम्बर में तब्दील हो चुकी दिल्ली की हवा की गुणवत्ता मंगलवार को भी खराब रही. मंगलवार को धुंध छाई रही और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' रही. मौसम विभाग ने बाद में दिन में हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा, 'हल्की बारिश/बौछारों के साथ आम तौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे.' दिल्ली में जहरीली हुई हवा का सीधा असर लोगों की सेहत पर पड़ रहा है. सांस की बीमारियों , आंखों और त्वचा के इन्फेक्शन के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं. अस्थमा के मरीजों की संख्या तीन गुना ज़्यादा बढ़ गई है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा, 'हल्की बारिश/बौछारों के साथ आम तौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे.'सुबह 8.30 बजे आद्र्रता का स्तर 86 फीसदी दर्ज हुआ. अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. 

और पढ़ें: राफेल डील पर दसॉ एविएशन के CEO ने कहा, हमने अंबानी को खुद चुना

बता दें कि दीवाली पर लोगों ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का धड़ल्ले से उल्लंघन किया. पटाखों के कारण राजधानी दिल्ली पर भी जेहरीले धुंए की चादर लिपटी हुई है. दिल्लीवासियों ने भी रात दस बजे के बाद खूब पटाखे जलाये और आतिशबाजी की. सुप्रीम कोर्ट के पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल के लिए सख्त आदेश दिए जाने के बावजूद लोगों ने अवैध रूप से पटाखों की खरीदारी की. सुप्रीम कोर्ट ने दिवाली के दिन रात आठ से 10 बजे तक ही पटाखे चलाने के आदेश दिए थे. हालांकि, कई लोगों ने शाम छह बजे ही पटाखे चलाने शुरू कर दिया और कई 10 बजे के बाद भी पटाखे जलाते रहे. सोशल मीडिया पर कई लोगों की मास्क लगाकर पटाखे फोड़ते हुए तस्वीर खूब वायरल हुई थी.