logo-image

नीति आयोग सीईओ कांत के बयान को बिहार और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों ने किया खारिज

बिहार और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों ने नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत की उस टिप्पणी को खारिज कर दिया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि इन राज्यों के कारण भारत पिछड़ रहा है।

Updated on: 25 Apr 2018, 10:55 PM

नई दिल्ली:

बिहार और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों ने नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत की उस टिप्पणी को खारिज कर दिया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि इन राज्यों के कारण भारत पिछड़ रहा है।

सोमवार को कांत ने कहा था कि बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों को कारण भारत पीछे जा रहा है। खासकर सामाजिक संकेत के क्षेत्र में।

कांत के इस बयान का जेडीयू ने विरोध किया था। लेकिन बुधवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि उनका राज्य काफी तेजी से प्रगति कर रहा है। जबकि उसे जिसना मिल रहा है उससे कही ज्यादा सहायता की ज़रूरत है।

नीतीश कुमार ने कहा कि अंग्रेजों ने 1857 के विद्रोह के बाद से राज्य के साथ खराब व्यवहार किया था। जिसके कारण ये राज्य पिछड़ता चला गया।

पटना में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा, 'यहां तक कि आज भी बिहार अपने संसाधनों से प्रगति कर रहा है। जबकि इसे सहायता की ज़रूरत है।'

दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि उनके राज्य ने रेल-रोड लिंक और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर प्रगति की है।

और पढ़ें: नाबालिग से रेप मामले में आसाराम दोषी, मिली उम्रकैद की सजा

उन्होंने कहा कि साल 2000 में इसके गठन के बाद इसने जितनी प्रगति की है उसका विश्लेषण किया जाना चाहिये।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में नवजात मृत्यु दर और मातृ मृत्यु दर में काफी कमी आई है।

कांत के बयान के संबंध में पूछे जाने पर राजस्थान के गृहमंत्री गुलाब चंद्र कटारिया ने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में राजस्थान दूसरे राज्यों की अपेक्षा काफी पीछे था लेकिन पिछले कुछ सालों में इस क्षेत्र में प्रगति हुई है।

और पढ़ें: संघ मुख्यालय में RSS प्रमुख मोहन भागवत से मिले अमित शाह