राजस्थान के बाद आंध्र सरकार ने आम आदमी को दी बड़ी राहत, दो रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

आगामी विधानसभा के मद्देजर राजस्थान सरकार ने तेल की कीमतों पर वैट को 4 फीसदी तक कम कर दिया है। राजस्थान सरकार के बाद आंध्र सरकार ने भी आम आदमी को राहत दी है।

  |   Updated On : September 10, 2018 04:31 PM
पेट्रोल और डीजल (फोटो- रमेश नेगी/न्यूज स्टेट)

पेट्रोल और डीजल (फोटो- रमेश नेगी/न्यूज स्टेट)

नई दिल्ली:  

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण कांग्रेस ने आज पूरे देश में कांग्रेस बंद का आह्वान किया है। कांग्रेस और विपक्षी पार्टियों द्वारा बुलाए गए राष्ट्रव्यापी बंद का आंशिक असर देखा गया। आगामी विधानसभा के मद्देजर राजस्थान सरकार ने तेल की कीमतों पर वैट को 4 फीसदी तक कम कर दिया है। राजस्थान सरकार के बाद आंध्र सरकार ने भी आम आदमी को राहत दी है। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्र बाबू नायडू ने पेट्रोल और डीजल के दामों में दो रुपए की कटौती करने का ऐलान किया है।

राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल 0.23/लीटर की बढ़ोतरी के साथ रिकॉर्ड 80.73/लीटर पर पहुंच गया है। वहीं डीजल में भी 0.22/लीटर की बढ़ोतरी देखी जा रही है जिसकी वजह से सोमवार को एक बार फिर दाम वृद्धि में नया रिकॉर्ड देखने को मिल रहा है। दिल्ली में सोमवार को डीजल की क़ीमत 72.83/लीटर हो गया है।

वहीं मुंबई में पेट्रोल-डीजल के दाम अपने सबसे ऊच्चतम स्तर पर है। सोमवार को यहां पेट्रोल की क़ीमत 88.12/लीटर है तो डीजल की क़ीमत 77.32/लीटर है।

और पढ़ें: बिहार में भारत बंद के कारण जाम में फंसी गाड़ी, दो साल के मासूम की मौत

बता दें कि राजस्थान में राज्य में पेट्रोल पर 30 फीसदी वैट लगता था जो अब घटकर 26 फीसदी हो गया है वहीं डीजल पर लगने वाले वैट को 28 फीसदी से घटाकर 26 फीसदी कर दिया गया है। पहले राज्य में पेट्रोल पर 30 फीसदी वैट लगता था जो अब घटकर 26 फीसदी हो गया है वहीं डीजल पर लगेने वाले वैट को 28 फीसदी से घटाकर 26 फीसदी कर दिया गया है।  

और पढ़ें- मोदी सरकार सभी मोर्चे पर विफल, 2019 में पूरा विपक्ष मिलकर बीजेपी को हराएगा: राहुल गांधी

ईंधन की बढ़ती कीमतों को लेकर कांग्रेस के साथ विपक्षी पार्टियां सड़कों पर उतरे। आंध्र और उत्तर प्रदेश में विरोध का आंशिक असर रहा। बंद को देखते हुए सरकार की तरफ से सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। प्रदर्शनकारियों ने बीजेपी सरकार के खिलाफ नारे लगाते हुए कांग्रेसी पेट्रोल पंपों पर पहुंचे और वहीं धरने पर बैठकर केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की, जो पेट्रोल पंप खुले हैं, कांग्रेस कार्यकर्ता उन्हें बंद करवा दिए। गौरतलब है कि कांग्रेस के 'भारत बंद' को समाजवादी पार्टी व राष्ट्रीय लोकदल का समर्थन मिला है। ये दोनों दल अपने तरीके से पेट्रो उत्पादों की मूल्य वृद्घि और महंगाई पर विरोध जताएंगे।

First Published: Monday, September 10, 2018 04:11 PM

RELATED TAG: Petrol, Diesel, Fuel Price Hike, Andhra Pradesh, Telangana,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो