logo-image

नॉन वेज खाने के बाद क्यों नहीं पीते दूध, कारण जानकर हैरान रह जाएंगे आप

क्या आपको पता है कि नॉन वेज खाने के बाद दूध पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.... आइए इसके कारण के बारे में बात करते हैं...

Updated on: 12 Jan 2024, 07:03 PM

नई दिल्ली:

आयुर्वेद में खाने पीने के कई नियम हैं. जो लोग नॉन वेज यानि मांसाहारी खाना खाते हैं उन्हें उसके बाद क्या नहीं खाना या पीना चाहिए इस बारे में भी जानकारी दी गयी है. हालांकि ये बेहद प्रचलित है कि नॉन वेज फूड खाने के बाद गलती से भी दूध नहीं पीना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो इसका नुकसान आपके शरीर को होता है. नॉन-वेज खाने के बाद दूध पीने का विशेष नियम नहीं है, लेकिन कुछ लोग इसे अच्छा नहीं मानते हैं क्योंकि इसे दोनों का संयोजन करने में कठिनाई हो सकती है और इससे पेट में असुविधा हो सकती है. इसके पीछे कुछ कारण हो सकते हैं:

पाचन संबंधित समस्याएं : नॉन-वेज खाने के बाद पेट को पाचन करने में समय लगता है और इस प्रक्रिया में दूध पीने से कुछ लोगों को पेट में गैस, ऊंटन, या अन्य पाचन संबंधित समस्याएं हो सकती हैं.

जूस और गर्मी : नॉन-वेज खाने के बाद शरीर में गर्मी होती है और दूध इसे बढ़ा सकता है, जिससे डिप्रेशन, कैंबर, या दूसरी समस्याओं की संभावना हो सकती है.

अपच : नॉन-वेज खाने के बाद कुछ लोगों को पेट में अपच (खाना ना पचना) हो सकता है और उन्हें लग सकता है कि दूध के कारण ये प्रॉब्लम और अधिक बढ़ सकती है.

अगर आपको नॉन-वेज खाने के बाद दूध पीने में कोई समस्या नहीं है और आपका पाचन सिस्टम स्वस्थ है, तो आप इसे पी सकते हैं. हालांकि, यदि आपको आजीवन इसे संयोजन करने में कठिनाई होती है, तो आप अलग समय में इसे पी सकते हैं जब आपका पेट खाली होता है और पाचन सिस्टम तैयार होता है.

आप अगर इन बातों का ध्यान रखते हैं तो इसके पॉजिटिव असर आपकी सेहत पर पड़ते हैं. नॉन वेज खाने के फायदे तभी हैं जब इसे सही तरह से खाया जाए. तो आप अगर खाने पीने के शौकीन हैं और नॉन वेज खाना देखते ही आपके मुंह में पानी आ जाता है तो आप बस ऊपर दी गई बातों का ध्यान रखें. इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए.

ये भी पढ़ें : Swelling On Fingers In Winter: क्या सर्दियों में सूज जाती हैं हाथ और पैर की उंगलियां, जानें कारण और उपाय

ये भी पढ़ें : सर्दियों में गर्म कपड़े पहनकर सोना चाहिए या नहीं? यहां मिलेगा सही जवाब