logo-image

Weight Loss Special Dinner: वजन घटाने के लिए रात को डिनर में ये खाएं, परांठा, पनीर सब है शामिल

Weight Loss Special Dinner: अच्छा खानपान आपके अच्छे और स्वस्थ जीवन के लिए बेहद जरूरी है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो डिनर में क्या हेल्दी चीज़ें खाएं आइए जानते हैं.

Updated on: 06 Jul 2023, 06:16 PM

नई दिल्ली:

Weight Loss Special Dinner: वजन कम करने के लिए खाना कम करने की जरुरत नहीं है बल्कि खाने में क्या खाना चाहिए इस बात का सही चुनाव जरूरी है. ये कम लोग जानते हैं कि रात को क्या खाना चाहिए जो आसानी से पच जाए. आपको सारे न्यूट्रिएंट्स तो मिलें लेकिन आपका वजन ना बढ़े. अकसर हम वजन घटाने के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं, डायटिंग करते हैं या जिम में घंटों पसीना बहाते हैं. लेकिन यकीन मानिए ये सारे चोचले बेकार हैं. बस आप अपने रात के खाने पर ध्यान दें. रात के समय ऐसा भोजन करना चाहिए जो ना सिर्फ रात को सोते समय भी आपका पेट भरा रहे बल्कि आसानी से पच जाए और आपको एनर्जी देने वाले सारे पौष्टिक तत्त्व इसमें हों. तो आइए जानते हैं कि वजन कम करने के लिए रात को आपको किस तरह का भोजन करना चाहिए. 

रात को डिनर में ये परांठा खाएं 

जी हां परांठा, ये नाम पढ़ते ही आप सोच रहे होंगे कि हम मज़ाक कर रहे हैं. लेकिन आटे में मेथी और अजवायन डालकर आप एक बार परांठा बनाकर खाएं. इससे आपको रात के खाने का स्वाद तो आएगा ही लेकिन फाइबर रिच ये डिनर आपका वजन कम करने में भी आपकी खूब मदद करेगा. 

दाल-दलिये की खिचड़ी

रोटा, दाल, चावल सब्जी जैसा सबकुछ आपको सिर्फ दाल दलिये की खिचड़ी में मिल जाएगा. ये खाने में तो स्वाद होती ही है लेकिन ये आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. 

कोकोनट राइस 

नारियल के चावल खाने में जितने स्वाद होते हैं ये वजन कम करने में उतने ही कारगार होते हैं. ये साउथ इंडियन डिश आपके डिनर के लिए एक अच्छा विकल्प है. 

तंदूरी पनीर 

पनीर की सब्जी या परांठे से ज्यादा फायदेमंद और टेस्टी होता है तंदूरी पनीर. आप इसें हरे धनिये पुदीने की चटनी के साथ भी खा सकते हैं. इसका स्वाद तो आपका डिनर खास बना ही देगा लेकिन इससे आपके शरीर को जो फायदा पहुंचेगा वो किसी मैजिक से कम नहीं होगा. 

तो आप अगर अपना वजन कम करने का डायट प्लान बना रहे हैं तो आज ही इस लिस्ट में इसे शामिल करें. हेल्दी फूड ही हेल्दी बॉडी का सबसे बड़ा बेस्ट फ्रेंड है. जीवन में आगे बढ़ने के लिए जिस तरह से अच्छे दोस्तों का साथ जरूरी होता है. उसी तरह से हेल्दी रहने के लिए अच्छे खाने का होना बहुत ही जरुरी है. 

इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़ रहिए