logo-image

Hand Grip Exercise: क्या है हैंड ग्रिप, जानें ये हाथों को मजबूत बनाने के लिए कैसे है असरदार एक्सरसाइज

Hand Grip Exercise: अगर आप भी अपने हाथों की पकड़ मजबूत बनाना चाहते हैं. तो फिर हैंड ग्रिप एक्सरसाइज जरूर आजमाएं. ये आपके लिए कई मायनों में फायदेमंद साबित हो सकता है. आइये इसके बारे में जानें.

Updated on: 05 Apr 2024, 02:37 PM

नई दिल्ली:

Hand Grip Exercise: हैंड ग्रिप एक टेनिस, टेबल टेनिस, बैडमिंटन आदि खेलों में इस्तेमाल की जाने वाली एक तकनीक है. यह तकनीक खिलाड़ी की हाथ की पकड़ को बढ़ाने के लिए उपयोगी होती है. खिलाड़ी अपने हाथ को खेल के रैकेट, रैकेट, या दोनों हाथों के बीच में सही ग्रिप में रखता है ताकि उन्हें खेल के दौरान अधिक नियंत्रण मिल सके. एक सही हैंड ग्रिप से खिलाड़ी को अधिक ताकत और नियंत्रण प्राप्त होता है, जो उनकी खेलने की क्षमता को बढ़ाता है. हाथ की पकड़ मजबूत बनाने के लिए कुछ व्यायाम हैं. हाथ की मजबूत पकड़, कई गतिविधियों के लिए महत्वपूर्ण होती है, जैसे कि खेल खेलना, वस्तुओं को उठाना और लिखना. अगर आप अपनी हैंड ग्रिप को मजबूत बनाना चाहते हैं तो ये एक्सरसाइज़ आज ही शुरू कर दें. 

1. हैंड ग्रिपर: एक हैंड ग्रिपर खरीदें जो आपकी पकड़ क्षमता के लिए उपयुक्त हो. ग्रिपर को अपनी हथेली में पकड़ें और इसे 10-15 सेकंड के लिए निचोड़ें. 10-15 बार दोहराएं.

2. फिंगर लिफ्ट: अपनी हथेली को टेबल पर सपाट रखें. अपनी उंगलियों को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं और 10 सेकंड के लिए रोकें. धीरे-धीरे अपनी उंगलियों को वापस नीचे लाएं. 10-15 बार दोहराएं. 

3. रबर बैंड खिंचाव: अपनी उंगलियों के चारों ओर एक रबर बैंड रखें. अपनी उंगलियों को फैलाएं और रबर बैंड को खींचें. 10 सेकंड के लिए रोकें और फिर धीरे-धीरे अपनी उंगलियों को वापस लाएं. 10-15 बार दोहराएं.

4. पुश-अप: पुश-अप हाथ की मांसपेशियों को मजबूत बनाने का एक शानदार व्यायाम है. नियमित रूप से पुश-अप करने से आपकी हाथ की पकड़ भी मजबूत होगी. 

5. पुल-अप: पुल-अप भी हाथ की मांसपेशियों को मजबूत बनाने का एक बेहतरीन व्यायाम है. यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो आप पहले बैंडेड पुल-अप कर सकते हैं. 

6. रॉक क्लाइंबिंग: रॉक क्लाइंबिंग हाथ की मांसपेशियों को मजबूत बनाने का एक मजेदार और चुनौतीपूर्ण तरीका है. यदि आपके पास रॉक क्लाइंबिंग जिम तक पहुंच है, तो यह एक बेहतरीन व्यायाम है. 

धीरे-धीरे शुरुआत करें और धीरे-धीरे व्यायाम की तीव्रता बढ़ाएं. व्यायाम करते समय अपनी मांसपेशियों पर ध्यान दें और दर्द महसूस होने पर रुक जाएं. नियमित रूप से व्यायाम करें. आप अपनी हाथ की पकड़ को मजबूत बनाने के लिए स्ट्रेस बॉल का भी उपयोग कर सकते हैं. अपनी उंगलियों को मजबूत बनाने के लिए प्लास्टिक की बोतल के ढक्कन को खोलने और बंद करने का भी अभ्यास कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Health Tips: कॉफी और चाय पीना बंद करने से शरीर को मिलते हैं ये 8 बड़े फायदे