logo-image

रात में लाइट जलाकर सोने से क्या हो सकता है नुकसान, यहां जानें इसका जवाब

आइए जानते हैं कि लाइट बंद करके सोने से क्या फायदा होता है और जो लोग रात को लाइट जलाकर सोते हैं उन्हें क्या परेशानी होती है कि वे रात को सोते समय लाइट बंद नहीं करने देते हैं.

Updated on: 16 Dec 2023, 10:48 AM

नई दिल्ली:

क्या आप रात को लाइट जलाकर सोते हैं? अगर हां तो ये खबर आपके लिए है. क्या आप जानते हैं रात में लाइट जलाकर सोने से क्या नुकसान हो सकता है? आमतौर पर देखा जाता है कि लोग रात को कमरे में लाइट बंद करके सोते हैं, लेकिन कुछ लोगों की आदत होती है कि लाइट बंद करने के बाद उन्हें नींद नहीं आती है. तो आइए जानते हैं कि लाइट बंद करके सोने से क्या फायदा होता है और जो लोग रात को लाइट जलाकर सोते हैं उन्हें क्या परेशानी होती है कि वे रात को सोते समय लाइट बंद नहीं करने देते हैं.

लाइट जलाते ही नींद नहीं आती है

कई लोग रात में सोन जाते हैं लेकिन कमरे का लाइट नहीं बंद करने देते हैं क्योंकि सबसे बड़ा कारण उन्हें डर लगता है. जब लाइट बंद करते हैं तो वो सो नहीं पाते हैं उन्हें असुरक्षा की भावना पैदी होती है. रात को कमरे लाइट जलाकर सोना कुछ लोगों के लिए सही हो सकता है, लेकिन यह किसी के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. यह कुछ आधारित स्थितियों पर निर्भर करता है. अगर आपको बिना लाइट के नींद नहीं आती है और लाइट से सोने में मदद होती है, तो रात को कमरे लाइट जलाकर सोना सही हो सकता है. कई लोगों को रात को अंधेरे में डर लगता है और वे खुद को सुरक्षित महसूस करने के लिए लाइट जलाए रखते हैं.

ये भी पढ़ें- समय से पहले बाल क्यों हो जाते हैं सफेद, ये रहा इसका जवाब

रात को लाइट जलाकर सोने से क्या हो सकता है?

रात को लाइट देखना आपकी तिमिंगिला ज्ञानकेंद्र (pineal gland) द्वारा मेलाटोनिन नामक हार्मोन का उत्पादन को कम कर सकता है, जिससे नींद की क्षमता प्रभावित हो सकती है. लाइट की अत्यधिक रौशनी से आँखों को कष्ट हो सकता है और इससे नींद के बाधक हो सकते हैं. यदि आप बिना लाइट के भी आराम से सो सकते हैं और यह आपकी स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करता है, तो इसे बंद करना एक अच्छा आदान-प्रदान हो सकता है. हालांकि, आपको अगर अधिकतम सुरक्षा और सुरक्षित माहौल की आवश्यकता है, तो थोड़ी रौशनी के साथ छोड़ी जाने वाली लाइट का इस्तेमाल करना सुरक्षित हो सकता है. हमारे द्वारा बताए जो भी यहां पर बातें है वो आम लोगों से बातची करने के आधार पर बनाया गया है.