logo-image

Black Salt: हम सब आसानी से यूज करते हैं काला नमक, जानें इसके फायदे और नुकसान

काला नमक को पाचन क्रिया के लिए यूज किया जाता है. कहा जाता है कि इसे खाने से पाचन को सुधारने और आंतों की साफ़-सफाई में मदद करता है. 

Updated on: 03 Feb 2024, 08:10 PM

नई दिल्ली :

Black Salt: काला नमक, जिसे अंग्रेजी में "Black Salt" कहा जाता है. एक प्रकार का स्वादिष्ट और उपयोगी खाने का मसाला है जिसे भारतीय रसोई में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है. यह खाद्य मसाला स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही इसे आयुर्वेदिक औषधियों में भी उपयोग किया जाता है. कुछ काले नमक के फायदे और नुकसान निम्नलिखित हो सकते हैं. काला नमक हम सब बड़े ही चाव के साथ खाते हैं. इसे खाने से कुछ फायदें और कुछ नुकसान होता है. इन सभी की जानकारी देंगे.

काला नमक खाने के फायदे:

पाचन में मदद: काला नमक को पाचन क्रिया के लिए यूज किया जाता है. कहा जाता है कि इसे खाने से पाचन को सुधारने और आंतों की साफ़-सफाई में मदद करता है. 

अपामार्जन: काला नमक में पाये जाने वाले खनिज द्वारा यह आंतों की साफ़-सफाई और अपामार्जन को प्रोत्साहित करता है.

श्वसन संबंधी समस्याओं में लाभ: अगर आपको सांस लेने से संबंधित कोई समस्या है तो खाने में काले नमक का उपयोग करें. इसे खाने से खांसी, श्वसन की समस्याओं, और थकान में लाभकारी होता है. 

गैस और एसिडिटी में लाभ: काले नमक का यूज गैस और एसिडिटी को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है. अगर किसी को एसिडिटी की समस्या से जुझ रहे हैं तो ऐसे में काला नमक खाना फायदेमंद होता है.

वजन नियंत्रण में सहायक: काले नमक में विटामिन C और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अगर आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो काला नमक खाने में इस्तेमाल करें.

काला नमक खाने का नुकसान:

उच्च रक्तचाप: अधिक नमक खाने से कई समस्यां पैदा हो सकती है. काले नमक का अधिक सेवन करने से उच्च रक्तचाप या हाई बीपी की समस्या हो सकती है. इसलिए इसका सेवन कंट्रोल में करें.

अत्यधिक आयोडीन: कहा जाता है कि कुछ काले नमक में अधिक मात्रा में आयोडीन पाया जाता है. इसके अधिक सेवन की वजह से थायराइड होने का खतरा होता है. वहीं अगर किसी को थायराइड है तो काला नमक का इस्तेमाल कम करें. 

उच्च आयोडीन: हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि नमक कम ही खाना चाहिए. इससे आप खुद को कई बीमारियों से बचाकर रखते हैं. काले नमक में अधिक मात्रा में आयोडीन हो सकता है, जो अत्यधिक सेवन के कारण थायराइड के लिए हानिकारक हो सकता है.

उच्च आयोडीन: काले नमक का अधिक सेवन करने से उच्च रक्तचाप की समस्या हो सकती है.

अत्यधिक सेवन के कारण सूखे मुँह: अधिक काले नमक का सेवन करने से मुँह सूख सकता है और उसमें दर्द और दर्द हो सकता है.

ध्यान दें कि यह सूची केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है और व्यक्तिगत परिस्थितियों के आधार पर बदल सकती है. यदि आप किसी खास स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं, तो सलाह के लिए डॉक्टर से परामर्श करें.