logo-image

पीरियड के दर्द से राहत दिलाएंगे ये योगासन!

आराम योग आसनों का अभ्यास करने से आपको दर्द में तो राहत मिलती ही है साथ ही आपका मूड भी अच्छा रहता है.

Updated on: 15 Dec 2021, 02:15 PM

नई दिल्ली :

पीरियड्स हर महिला को अलग तरह से प्रभावित करता है. कुछ लोग महीने के उन पांच दिनों के दौरान अत्यधिक मिजाज का अनुभव करते हैं, जबकि अन्य ऐंठन के कारण बिस्तर पर ही पड़े रह जाते हैं. किसी भी मामले में, यह बिल्कुल भी सुखद अनुभव नहीं है. आप निश्चित रूप से इस प्राकृतिक घटना से भाग नहीं सकते हैं, लेकिन कुछ आसान योगाभ्यास करके आप निश्चित रूप से पीरियड में होने वाले दर्द (period cramp) को कम कर सकते हैं. आराम योग आसनों का अभ्यास करने से आपको दर्द में तो राहत मिलती ही है साथ ही आपका मूड भी अच्छा रहता है.  आज हम आपको कुछ योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको पीरियड के दर्द से निजात (period pain solution) दिला सकते हैं. 

बालासन (Balasana)

बालासन एक बहुत ही अच्छा योग है. यह आपको पीरियड के दर्द से तुरंत आराम दिलाता है. चलिए आपको बताते हैं कि इसको कैसे करना है. सबसे पहले  अपने पैर की उंगलियों के साथ जमीन पर घुटने टेकें और घुटनों को एक दूसरे से थोड़ा अलग करें. इसके बाद  सांस छोड़ें और अपने धड़ को आगे की ओर नीचे ले जाएं. ध्यान रहे कि आपका पेट आपकी जांघों पर टिका होना चाहिए. इसके बाद सिर को चटाई से छुआएं. फिर कुछ सेकंड के लिए इंतजार करें और प्रारंभिक स्थिति में वापस आ जाएं. 

कोनासन (Konasana)

इस योग को करने से आपके जांघ की कोशिकाएं खुल जाती हैं. जिससे की रक्त प्रवाह अच्छे से होता है. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को अपने सामने  लाएं और हाथों को आगे की तरफ फैलाकर जमीन पर अच्छे से बैठा लें. फिर घुटनों को मोड़ें और दोनों पैरों के तलवों को एक साथ अपने सामने लाएं. इसके बाद से पैरों के पंजों को अपने हाथों से पकड़ें और एड़ियों को पेल्विस के करीब लाएं. फिर धीरे- धीरे श्वास लें और अपने शरीर को आराम दें.  इसके बाद सांस छोड़ते हुए अपने घुटनों को जमीन पर दबाएं और धीरे से अपने कूल्हों से आगे की ओर झुकें. अपनी रीढ़ की संरचना से समझौता किए बिना जितना हो सके नीचे की ओर ले जाएं. कुछ सेकंड के लिए इसी मुद्रा में रहें, फिर प्रारंभिक स्थिति में वापस से आ आएं. इस योग को 10 से 15 मिनट तक दोहराएं. 

यह भी पढ़ें : 5 रोचक संकेत कि आप अपने अतीत को सपने में देखते हैं!

सिरासन (Sirsasana)

सिरासन न सिर्फ आपको आपके पीरियड के दर्द से निजात दिलाता है बल्कि आपको कई अन्य बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को अपने सामने फैलाकर बैठ जाएं. इसके बाद अपने बाएं पैर के तलवे को अपने दाहिने पैर की भीतरी जांघ पर रखने के लिए अपने बाएं घुटने को मोड़ें. अब अपनी कमर को आगे की ओर झुकाएं और अपने पैर के अंगूठे को टच करें. फिर कुछ सेकंड के लिए इस मुद्रा में बने रहें.