logo-image

चेहरे पर बर्फ लगाने के हैं कई फायदे लेकिन, इन बातों का रखें ध्यान

आंखों पर बर्फ लगाना आपकी आंखों की सूजन को कम करने का एक प्रभावी तरीका है.

Updated on: 22 Mar 2023, 04:44 PM

नई दिल्ली:

आपने लोगों को कई बार चेहरे पर बर्फ लगाते हुए देखा होगा. चेहरे पर बर्फ लगाना कोई नया चलन नहीं है और लंबे समय से लोग ऐसा कर रहे हैं. गर्मी में आपकी त्वचा पर कठोर हो जाती है जिससे आपकी स्किन में जलन होने लगती है. हालांकि, त्वचा पर इस तरह के समस्याओं का इलाज बर्फ लगाने से किया जा सकता है, जो आपकी त्वचा को कई तरह के लाभ भी प्रदान करेगा. जब बर्फ को त्वचा पर लगाया जाता है, तो यह ब्लड को सतह पर उठने में सहायता करता है, जो त्वचा को शांत करता है और कसता है. सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपका कोई पैसा खर्च नहीं होगा और यह आसानी से उपलब्ध है.

चेहरे पर बर्फ लगाने के त्वचा को मिलते हैं कई लाभ: 

सूजी हुई आंखों के लिए फायदेमंद
अगर आपकी आखें सोने के बाद जरूरत से ज्यादा सूज गई हैं तो ऐसी स्थिति में बर्फ आपकी आखों के लिए रामबाण हो सकता है. आंखों पर बर्फ लगाना आपकी आंखों की सूजन को कम करने का एक प्रभावी तरीका है. अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी के अनुसार, आप 15 से 20 मिनट के लिए क्षेत्र पर एक ठंडे सेक को धीरे से दबाकर अपनी आंखों के सूजन को कम कर सकते हैं.

त्वचा को राहत
आपकी त्वचा गंदगी, प्रदूषण, यूवी किरणों, चकत्ते और एलर्जी के संपर्क में आती है, जिससे सूजन हो सकती है. अपने चेहरे पर बर्फ के टुकड़े रगड़ना सूजन से लड़ने का एक शानदार तरीका है और आपकी त्वचा को शांत प्रभाव देता है. यह जल्दी से रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है, सूजन को कम करता है और बेचैनी से राहत देता है.

यह भी पढ़ें: Lipstick: लंबे समय तक नहीं टिक पाती है लिपस्टिक? तो ये टिप्स आपके लिए है

त्वचा संबंधी समस्याओं से बचाता है
अपने चेहरे पर बर्फ लगाने से आपको त्वचा की विभिन्न समस्याओं जैसे मुंहासे, धब्बे और तैलीयपन से निपटने में मदद मिल सकती है. बर्फ से त्वचा के रोम छिद्र कम हो जाते हैं, जो तेल के अधिक उत्पादन को रोकता है. आइसिंग से पिंपल्स की वजह से होने वाली सूजन कम हो जाएगी और उनका साइज भी कम हो जाएगा. हालांकि, आइस क्यूब या कपड़े को अपने चेहरे के अन्य हिस्सों पर सीधे मुंहासे पर लगाने से बचना चाहिए क्योंकि पिंपल्स बैक्टीरिया से भरे होते हैं.

एंटी एजिंग
आप अपने चेहरे पर आइसिंग करके उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं. यह झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है और नई झुर्रियों को बनने से भी रोक सकता है. अपने चेहरे पर बर्फ लगाने से रक्त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है और आपकी त्वचा के छिद्रों को कसने में भी मदद मिलती है.

त्वचा एक्सफोलिएशन में सहायक
यदि आप अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट यानी कि डेड स्किन हटाने के लिए प्राकृतिक उपचार की तलाश कर रहे हैं, तो बर्फ एक बेहतरीन विकल्प है. आप अपने चेहरे पर एक्सफोलिएशन के लिए मिल्क आइस क्यूब्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. दूध में लैक्टिक एसिड मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, जबकि बर्फ के टुकड़े आपके चेहरे को प्राकृतिक चमक प्रदान करते हैं.

चेहरे पर बर्फ लगाते समय किन बातों का ध्यान रखें:

-आप अपने चेहरे पर बस थोड़ी सी बर्फ को पतले तौलिये या रूमाल में लपेट कर लगा सकते हैं.
-दिन में एक से अधिक बार अपने चेहरे पर बर्फ लगाने से बचें.
-अधिकतम लाभ के लिए, आप आइस ट्रे में टमाटर का गूदा और एलोवेरा जूस जैसी सामग्री भी मिला सकते हैं.
-कभी भी अपने चेहरे के एक हिस्से पर एक मिनट से ज्यादा आइस पैक या क्यूब न लगाएं.
-जिन लोगों की केशिकाएं टूटी हुई हैं या संवेदनशील त्वचा है, उन्हें बर्फ के इस्तेमाल से बचना चाहिए, क्योंकि इससे उनकी त्वचा की स्थिति और खराब हो सकती है.