logo-image

AYUSH: पीएम मोदी ने 3 नेशनल आयुष संस्थानों का किया उद्घाटन, कही ये बात

PM Modi inaugurates 3 National AYUSH Institutes: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) पणजी में 9वें विश्व आयुर्वेद कांग्रेस (WAC) के समापन समारोह में शामिल हुए. यहां उन्होंने एक साथ तीन राष्ट्रीय आयुष संस्थानों का...

Updated on: 11 Dec 2022, 05:28 PM

highlights

  • पीएम मोदी ने तीन नए एम्स का उद्घाटन किया
  • होम्योपैथी, आयुर्वेद और यूनानी इलाज को समर्पित हैं संस्थान
  • पणजी में विश्व आयुर्वेद कांग्रेस के कार्यक्रम में किया उद्घाटन

नई दिल्ली:

PM Modi inaugurates 3 National AYUSH Institutes: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) पणजी में 9वें विश्व आयुर्वेद कांग्रेस (WAC) के समापन समारोह में शामिल हुए. यहां उन्होंने एक साथ तीन राष्ट्रीय आयुष संस्थानों का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने यहां से AIIMS के 3 आयुष अस्पतालों का उद्घाटन किया. इसी के साथ उन्होंने उत्तर प्रदेश के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ यूनानी मेडिसिन (National Institute of Unani Medicine (NIUM), Ghaziabad) और दिल्ली के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ होम्योपैथी (National Institute of Homeopathy (NIH), Delhi) का वर्चुअल उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अपने ज्ञान, विज्ञान और सांस्कृतिक अनुभव से विश्व के कल्याण का संकल्प अमृत काल का बड़ा लक्ष्य है, आयुर्वेद इसके लिए एक प्रभावी माध्यम है. भारत इस वर्ष G20 समूह की अध्यक्षता और मेजबानी कर रहा है. हमने G20 समिट की थीम वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर रखा है.

पहले आयुर्वेद को समझा जाता था उपेक्षित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा कि अंतराष्ट्रीय योग दिवस को अब पूरी दुनिया हेल्थ और वेलनेस के ग्लोबल फेस्टिवल के तौर पर मनाती है. इसका मतलब इस योग और आयुर्वेद को पहले उपेक्षित समझा जाता था, उसको आज पूरी मानवता के लिए एक नई उम्मीद बन गया है. उन्होंने कहा कि हमारे पास आयुर्वेद का परिणाम भी था, प्रभाव भी था, लेकिन प्रमाण के मामले में हम पीछे छूट रहे थे. इसलिए, आज हमें 'डेटा बेस्ड एविडेंसेस' का डॉक्युमेंटेशन करना अनिवार्य है. इसके लिए हमें लंबे समय तक निरंतर काम करना होगा. 

आयुर्वेद में इलाज से आगे बढ़कर कल्याण की बात

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोग समझते हैं कि आयुर्वेद, सिर्फ इलाज के लिए है लेकिन इसकी खूबी ये भी है कि आयुर्वेद हमें जीवन जीने का तरीका सिखाता है...आयुर्वेद हमें सिखाता है कि हार्डवेयर-सॉफ्टवेयर की तरह ही शरीर और मन भी एक साथ स्वस्थ रहने चाहिए, उनमें समन्वय रहना चाहिए. उन्होंने कहा कि आयुर्वेद इलाज से आगे बढ़कर कल्याण की बात करता है और कल्याण को बढ़ावा देता है. विश्व भी अब तमाम परिवर्तनों और प्रचलनों से निकलकर इस प्राचीन जीवन दर्शन की तरफ लौट रहा है. मुझे खुशी है कि भारत में इसको लेकर बहुत पहले से ही काम शुरू हो चुका है. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे यकीन है कि ये तीनों संस्थान आयुष हेल्थ केयर व्यवस्था को नई गति देंगे. आयुर्वेद एक ऐसा ज्ञान है जिसका मोटो है, सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामयाः. इसका मतलब है सबका सुख और सबका स्वास्थ्य.

आज से गोवा में अलग आयुष मंत्रालय

इस दौरान गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि गोवा और आयुर्वेदा के लिए आज का दिन स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है. प्रधानमंत्री मोदी अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस लेकर आए. जो 70 सालों में नहीं हुआ था वो पीएम ने 8 साल में करके दिखाया है. उन्होंने कहा कि आज तक गोवा में अलग से आयुष मंत्रालय नहीं था मगर आज वर्ल्ड आयर्वेद कांग्रेस के बाद से गोवा में अलग से आयुष मंत्रालय होगा. वो राज्य में आयुष डॉक्टर के लिए समर्पित होगा.