logo-image

अब चुटकियों में कंट्रोल होगा High Blood Pressure, बस घर पर करना है ये काम

हाई बीपी की समस्या को कंट्रोल करने के लिए आप योगासन जैसे कुछ उपायों की मदद ले सकते हैं. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आप कुछ योगासनों का अभ्यास कर अपने बीपी को बढ़ने से रोक सकते हैं.

Updated on: 10 Mar 2022, 03:30 PM

highlights

  • हाई बीपी (High BP) की समस्या बहुत आम हो गई है
  • योगासन जैसे कुछ उपायों की मदद लें
  • योगासनों का अभ्यास कर अपने बीपी को बढ़ने से रोक सकते हैं

New Delhi:

आज कल की बिजी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल के कारण हाई बीपी (High Blood Pressure) की समस्या बहुत आम हो गई है. जहां ये समस्या 40 के बाद होती थी वहीं आज कल ये समस्या 28 के बाद ही युवाओं में देखने को मिल रही है. कम उम्र के लोग इसका शिकार होने लगे हैं. बीपी कई कारणों की वजह से बढ़ सकता है. ख़राब जीवनशैली, फैमिली हिस्ट्री, उम्र, किडनी का रोग, मोटापा, व्यायाम न करना, सही से खाना न खाना, स्ट्रेस आदि. हाई बीपी की समस्या को कंट्रोल करने के लिए आप योगासन जैसे कुछ उपायों की मदद ले सकते हैं. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आप कुछ योगासनों का अभ्यास कर अपने बीपी को बढ़ने से रोक सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो योगासन. 

यह भी पढ़ें- आज ही करें इन आदतों से तौबा, वरना किडनी आपको दे सकती है धोखा

इन 3 योगासनों से कंट्रोल करें हाई बीपी (Yoga poses to control high bp)

बालासन (Balasana/Child’s pose)

इस आसन को करने से बीपी कंट्रोल में रहता है.  जानकारी के मुताबिक इस योगासन से बॉडी रिलैक्स होती है. साथ ही हिप्स और रीढ़ की हड्डी के लिए  फायदेमंद होता है. बालासन के लिए सबसे पहले योगा मैट पर बैठ जाएं. इसके बाद सांस लेते हुए दोनों हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं. अब सांस छोड़ते हुए आगे की तरफ झुकें और हथेलियों और माथे को जमीन पर रखें. जिनको पीह में दर्द की दिक्कत रहती है उनके लिए भी ये आसान फायदेमंद है. 

विरासन (Virasana/Hero pose)

जिनको हाई बीपी की समस्या रहती है उनके लिए इस तरह का आसान बहुत कारागार है. उन्हें ये आसान रोज़ सुबह करना चाहिए. विरासन से नर्वस सिस्टम (Nervous system) ठीक रहता है और तनाव से राहत मिलती है व रक्तचाप कम होता है. इस आसन को करने के लिए जमीन पर घुटनों के बल बैठ जाएं. अपने हाथों को घुटनों पर रखें. अपने हिप्स को एड़ियों के ठीक बीच में लाएं और घुटनों के बीच की दूरी कम कर दें. अपनी नाभि को भीतर की ओर खींचें. कुछ देर इस मुद्रा में रहें, फिर आराम करें. ये एक्ससरसाइज आप रोज़ सुबह 15 से 20 मिनट तक कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- इस सर्द-गर्म के मौसम में सर्दी-ख़ासी से हैं बेहाल, तो इस तरह से रखें अपना ख्याल

शवासन (Shavasana/Corpse Pose)

शवासन को करने से हाई बीपी कन्ट्रोल में रहता है. इस आसान को करने के लिए योगा मैट पर पीठ के बल लेट जाएं और आखें बंद कर लें. इसके बाद अपने पैरों को फैला लें. अपने पैरों को आराम दें. अपने हाथों को बॉडी के साइड में बिना टच करे रखें. हथेलियों को फैला लें. अपने पूरे शरीर को आराम दें.धीमी और गहरी सांस लें. इसी तरह आसान में कुछ देर के लिए रहे.