logo-image

Navratri Fasting Tips: नवरात्रि व्रत के दौरान रखें रक्तचाप का ध्यान, यें टिप्स करेंगी आपकी मदद

Navratri Fasting Tips: नवरात्रि के दौरान उच्च रक्तचाप को नियंत्रित रखने के लिए ध्यान, योग, प्राणायाम, सही आहार, और नियमित दवाओं का सेवन करें. अधिक तनाव से बचें और पर्याप्त नींद लें.

Updated on: 10 Apr 2024, 01:51 PM

नई दिल्ली :

Navratri Fasting Tips: व्रत में रक्तचाप को नियंत्रित रखना जरूरी होता है. किसी भी उपवास में बीपी (ब्लड प्रेशर) को नियंत्रित रखने के लिए दवाईयों से परहेज नहीं करना चाहिए. अधिक पानी पीना, नमक, मिर्च, और तला हुआ खाना खाने से बचना, ध्यान और योग प्राणायाम के माध्यम से स्थिरता और संज्ञान बढ़ाना सबसे कारगर उपाय हैं.  कोई व्यक्ति बीपी की बीमारी में भी व्रत रख रहा है तो उसे पहले किसी डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. इसके अलावा हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जो व्रत में आपको बीपी को कंट्रोल में रखने में काम आते हैं. 

1. द्रव पदार्थों का सेवन

व्रत के दौरान, निर्जलीकरण रक्तचाप को बढ़ा सकता है. इसलिए, दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी, नारियल पानी, छाछ, जूस, और अन्य तरल पदार्थों का सेवन करें. पानी पीने के लिए नियमित अंतराल पर अलार्म सेट करें. आपको सादा पानी पीने में परेशानी होती है, तो आप इसमें नींबू, पुदीना, या खीरा मिला सकते हैं.

2. स्वस्थ आहार

व्रत के दौरान, फल, सब्जियां, साबुत अनाज, और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों जैसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करें. उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए, नमक, कैफीन, और अल्कोहल का सेवन सीमित करें. व्रत के दौरान, तले हुए भोजन, मिठाई, और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें. 

3. नियमित व्यायाम

नियमित व्यायाम रक्तचाप को कम करने में मदद करता है. व्रत के दौरान, आप हल्के व्यायाम जैसे योग, ध्यान, या टहलना कर सकते हैं. भारी व्यायाम से बचें, खासकर अगर आप गर्भवती हैं या मधुमेह या हृदय रोग जैसी कोई स्वास्थ्य स्थिति है. 

4. दवाएं

आप उच्च रक्तचाप के लिए दवाएं ले रहे हैं, तो व्रत के दौरान भी उन्हें लेना जारी रखें. आप अपनी दवाओं के बारे में अनिश्चित हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें.

5. रक्तचाप की निगरानी

व्रत के दौरान नियमित रूप से अपने रक्तचाप की निगरानी करें. यदि आपका रक्तचाप बहुत अधिक हो जाता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

टिप्स जो व्रत में रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद कर सकते हैं:

तनाव कम करें: तनाव रक्तचाप को बढ़ा सकता है. इसलिए, व्रत के दौरान तनाव कम करने के लिए योग, ध्यान, या गहरी सांस लेने के व्यायाम करें.

पर्याप्त नींद लें: नींद की कमी रक्तचाप को बढ़ा सकती है. इसलिए, व्रत के दौरान हर रात 7-8 घंटे की नींद लें.

धूम्रपान न करें: धूम्रपान रक्तचाप को बढ़ा सकता है. यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो व्रत के दौरान इसे छोड़ने का प्रयास करें.

व्रत के दौरान रक्तचाप में उतार-चढ़ाव हो सकता है. यदि आपको कोई चिंता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें.

यह भी पढ़ें: Health Tips: कॉफी और चाय पीना बंद करने से शरीर को मिलते हैं ये 8 बड़े फायदे