BREAKING NEWS
  • Today History: आज ही के दिन WHO ने एशिया के चेचक मुक्त होने की घोषणा की थी, जानें आज का इतिहास- Read More »
  • Horoscope, 13 November: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 13 नवंबर का राशिफल- Read More »
  • देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) का दावा, महाराष्ट्र में बीजेपी जल्द बनाएगी स्थिर सरकार- Read More »

अगर ये मच्छर खून चूस ले तो जल्द हो जाएगी आपकी मौत, जानें कैसे

News State Bureau  |   Updated On : July 29, 2019 05:28:58 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

अगर मच्छर की बात करें तो मच्छर के काटने से सबसे ज्यादा मौतें होती हैं. मच्छर के काटने से सबसे ज्यादा जानलेवा बीमारी भी होने का खतरा रहता है. लेकिन, कुछ ऐसे भी मच्छर होते हैं जो इंसानों को काटते हैं और उनसे इंसानों को खतरा है. हम आज आपको मच्छरों की लाइफ और यह इंसानों के लिए कितना खतरनाक होता है के बारे में बताएंगे.

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार की इस स्कीम से महज 1000 रु लगाकर लो ताउम्र 5000 रुपये की पेंशन

अगर मच्छरों की लाइफ की बात करें तो मच्छर 2 महीने से ज्यादा दिन तक जीवित नहीं रह पाते हैं. वहीं, मादा मच्छर नर मच्छरों के मुकाबले काफी ज्यादा दिनों तक जीता है. अगर नर मच्छरों की लाइफ के बारे में बात करें तो वो दिन ही जिंदा रह पाते हैं और मादा मच्छर 6 से 8 हफ्तों तक जिंदा रहता है. दरअसल, मादा मच्छर हर तीन दिन में अंडे देते हैं और मादा मच्छर करीब 2 महीने तक जीवित रह सकते हैं.

इन मच्छरों से है ज्यादा खतरा

अगर इंसानों को सबसे ज्यादा खतरा है तो वो मादा मच्छरों से हैं, क्योंकि मादा मच्छर ही इंसान का खून चूसते हैं. वहीं, नर मच्छर तो पेड़-पौधों के रस से काम चला लेते हैं. दरअसल, मादा मच्छरों को अंडे देने के लिए खून की जरूरत होती है और एक मच्छर 500 से अधिक अंडे देता है. बता दें कि डेंगू जैसी गंभीर बीमारियां भी मादा मच्छरों को काटने से होती है.

यह भी पढ़ेंः ओडिशा रसगुल्‍ला जीता, बंगाली रोसोगोल्‍ला की हुई हार, 2028 तक रहेगा GI टैग

बता दें कि दुनियाभर में मच्छरों की करीब 3 हजार 500 प्रजातियां पाई जाती हैं, लेकिन इनमें से ज्यादातर नस्लें इसानों को बिल्कुल परेशान नहीं करती हैं. ये वो मच्छर हैं जो सिर्फ फलों और पौधों के रस पर जिंदा रहते हैं.

First Published: Jul 29, 2019 05:28:22 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो