logo-image

Madras Thorn Benefits: पाचन और वजन घटाने के लिए फायदेमंद है जंगली जलेबी, जाने खानें का सही तरीका

Madras Thorn Benefits: जंगली जलेबी, जिसे Madras Thorn  के नाम से भी जाना जाता है, एक फल है जो कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है. यह फल भारत, श्रीलंका और दक्षिण पूर्व एशिया के अन्य देशों में पाया जाता है.

Updated on: 11 Mar 2024, 12:35 PM

नई दिल्ली :

Madras Thorn Benefits: जंगली जलेबी, जिसे Madras Thorn  के नाम से भी जाना जाता है, एक फल है जो कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है. यह फल भारत, श्रीलंका और दक्षिण पूर्व एशिया के अन्य देशों में पाया जाता है. जंगली जलेबी का स्वाद मीठा और थोड़ा कड़वा होता है. जंगली जलेबी, जिसे "मधुमेह की बीमारी" भी कहा जाता है, एक औषधीय पौधा है जो भारत के कुछ हिस्सों में पाया जाता है. इसका वैज्ञानिक नाम 'छवि' है और इसे आयुर्वेद में मधुमेह का इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है. जंगली जलेबी का पौधा 4 से 6 फुट लम्बा होता है और इसके पत्ते हल्के हरे रंग के होते हैं. इसके फूल अद्भुत गुलाबी रंग के होते हैं और इसके फल का रंग पीला होता है. जंगली जलेबी के पत्ते और फल में अनेक प्रकार के औषधीय गुण होते हैं जो मधुमेह के इलाज में मददगार होते हैं. इसके पत्ते और फल में बहुत कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जिससे शरीर का खून शुगर को संतुलित रहता है. जंगली जलेबी के पत्ते को कच्चा या सुखा होकर चूर्ण बनाकर मधुमेह के इलाज में प्रयोग किया जाता है. इसके फल को भी सर्दी, कफ, खांसी और मधुमेह के इलाज में प्रयोग किया जाता है. जंगली जलेबी एक प्रमुख आयुर्वेदिक औषधि है जो मधुमेह के इलाज में लोगों को राहत प्रदान करती है.

जंगली जलेबी खाने के कुछ प्रमुख फायदे:

1. मधुमेह नियंत्रित: जंगली जलेबी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

2. हृदय स्वास्थ्य: जंगली जलेबी में मौजूद फ्लेवोनोइड्स हृदय स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं.

3. रक्तचाप नियंत्रित: जंगली जलेबी रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करती है.

4. पाचन क्रिया में सुधार: जंगली जलेबी में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया में सुधार करता है और कब्ज को दूर करता है.

5. वजन घटाने में सहायक: जंगली जलेबी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो पेट को भरा हुआ रखता है और वजन घटाने में मदद करता है.

6. हड्डियों को मजबूत बनाता है: जंगली जलेबी में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है.

7. त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद: जंगली जलेबी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा और बालों को स्वस्थ रखते हैं.

8. रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करता है: जंगली जलेबी में मौजूद विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करता है.

9. कैंसर से बचाव करता है: जंगली जलेबी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से बचाव में मदद करते हैं.

10. सूजन कम करता है: जंगली जलेबी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करते हैं.

जंगली जलेबी का उपयोग कैसे करें: जंगली जलेबी का सेवन ताजा या सूखे फल के रूप में किया जा सकता है. जंगली जलेबी का जूस या चाय भी बनाया जा सकता है. जंगली जलेबी का कैप्सूल या टैबलेट के रूप में भी सेवन किया जा सकता है.

जंगली जलेबी के नुकसान: जंगली जलेबी का सेवन करने से कुछ लोगों को पेट खराब, दस्त या उल्टी हो सकती है. गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को जंगली जलेबी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. जंगली जलेबी एक औषधि नहीं है और इसका उपयोग किसी भी बीमारी के इलाज के लिए नहीं किया जाना चाहिए. इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

Read Also: Lipoma: क्या होती है लिपोमा, क्यों बनने लगती है चर्बी की गांठ? जानें लक्षण, कारण और इलाज