logo-image

Benefits of Walking: रोज़ाना एक घंटे चलने से शरीर की सारी चर्बी हो सकती है ख़त्म, जानें पैदल चलने के फायदें

Benefits of Walking: एक घंटे तक चलने से आपके शारीर से लगभग 250 से 400 कैलोरी जलती हैं, यह आपके वजन, चलने की गति, और शारीरिक संरचना पर निर्भर करता है. चलने का स्तर भी इस प्रकार की कैलोरी जलने की मात्रा पर प्रभाव डालता है.

Updated on: 06 Mar 2024, 04:43 PM

नई दिल्ली :

Benefits of Walking: एक घंटे तक चलने से आपके शारीर से लगभग 250 से 400 कैलोरी जलती हैं, यह आपके वजन, चलने की गति, और शारीरिक संरचना पर निर्भर करता है. चलने का स्तर भी इस प्रकार की कैलोरी जलने की मात्रा पर प्रभाव डालता है. अधिक तेज चलने, जैसे कि जॉगिंग या तेज चलने, से अधिक कैलोरी जलती हैं. एक साधारण चलने या व्यायाम की गति में लगभग 250 से 300 कैलोरी जलती हैं. जबकि अधिकतर लोग किसी व्यक्तिगत डिजाइन के आधार पर हर दिन के लिए 10000 कदमों का लक्ष्य रखते हैं, यह मानक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए सिद्ध हो सकता है. लेकिन यह भी निर्भर करता है कि व्यक्ति कितने समय तक और कितनी तेजी से चलता है. 

एक घंटे वॉक करने से कितनी कैलोरी बर्न होती हैं, यह कई कारकों पर निर्भर करता है:

आपका वजन: जितना अधिक आपका वजन होगा, आप उतनी ही अधिक कैलोरी बर्न करेंगे.
आपकी गति: जितनी तेजी से आप चलेंगे, आप उतनी ही अधिक कैलोरी बर्न करेंगे.
भूमि का ढलान: यदि आप ऊपर की ओर चल रहे हैं, तो आप समतल जमीन पर चलने की तुलना में अधिक कैलोरी बर्न करेंगे.

आपके द्वारा किए जाने वाले गतिविधि: यदि आप सामान्य गति से चल रहे हैं, तो आप तेज़ी से चलने की तुलना में कम कैलोरी बर्न करेंगे.

कुछ अनुमानित कैलोरी बर्न हैं:

60 किलोग्राम वजन वाले व्यक्ति:
3 किमी प्रति घंटे की गति से: 180 कैलोरी
4 किमी प्रति घंटे की गति से: 240 कैलोरी
5 किमी प्रति घंटे की गति से: 300 कैलोरी

75 किलोग्राम वजन वाले व्यक्ति:
3 किमी प्रति घंटे की गति से: 225 कैलोरी
4 किमी प्रति घंटे की गति से: 300 कैलोरी
5 किमी प्रति घंटे की गति से: 375 कैलोरी

अधिक सटीक अनुमान प्राप्त करने के लिए, आप एक ऑनलाइन कैलोरी बर्न कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं. ये अनुमान केवल एक मार्गदर्शक हैं. आपकी वास्तविक कैलोरी बर्न कई कारकों पर निर्भर करेगी. अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो नियमित रूप से व्यायाम करना और स्वस्थ आहार खाना महत्वपूर्ण है.

एक घंटे वॉक करने से आप 180-375 कैलोरी बर्न कर सकते हैं. यह आपके वजन, गति, भूमि के ढलान और गतिविधि के स्तर पर निर्भर करता है. यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो नियमित रूप से व्यायाम करना और स्वस्थ आहार खाना महत्वपूर्ण है.