logo-image

Sleep for Weight Loss: अब भागदौड़ न करें, नींद से कम होगा वजन, जानिए कैसे

Sleep for Weight Loss: गर्मियों में अच्छी नींद लेना वजन घटाने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और भूख को नियंत्रित करता है. नींद पूरी करने के लिए समय पर सोने और शांत वातावरण में सोने की सलाह दी जाती है.

Updated on: 10 Apr 2024, 08:00 AM

नई दिल्ली:

Sleep for Weight Loss: गर्मी के मौसम में भी अच्छी नींद वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती है. हालांकि, थोड़ा बदलाव जरूरी हो सकता है क्योंकि गर्मी की रातें थोड़ी लंबी होती हैं और आपकी नींद की आदतें सर्दियों के मुकाबले बदल सकती हैं. गर्मियों में वजन कम करने के लिए नींद के कुछ फायदे और टिप्स हम आपको बता रहे हैं. गर्मी के मौसम में अच्छी नींद पाना महत्वपूर्ण होता है. सुबह के समय प्राकृतिक उजाले में धूपन वाले स्थान पर सोना अच्छा होता है. बिल्कुल अंधेरे और ठंडे कमरे में सोने से पहले, कमरे को वितरित करें ताकि ठंडा माहौल हो. गर्मियों में शाम को भोजन के बाद थोड़ी देर वालक टहले या योगा करना भी नींद को प्रोत्साहित कर सकता है. लाइट और हल्के वस्त्र पहनकर सोना भी आरामदायक होता है. नींद से पहले गर्म पानी से स्नान करना भी शारीरिक और मानसिक रूप से शांति प्रदान कर सकता है. ये सभी उपाय गर्मियों में अच्छी नींद पाने में मदद कर सकते हैं और आपको उत्तम स्वास्थ्य और प्रेमियों में बढ़ावा दे सकते हैं.

नींद के फायदे

मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है. अच्छी नींद आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करती है, जो कैलोरी बर्न करने की दर को बढ़ाता है. भूख हार्मोन को नियंत्रित करता है. नींद आपके शरीर द्वारा उत्पादित लेप्टिन (भूख कम करने वाला हार्मोन) और ग्रेलिन (भूख बढ़ाने वाला हार्मोन) को नियंत्रित करने में मदद करती है. अच्छी नींद लेने से आप कम भूख महसूस करेंगे और ज्यादा खाने से बचेंगे. इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है. अच्छी नींद इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में मदद करती है, जो आपके शरीर को रक्त शर्करा को बेहतर तरीके से नियंत्रित करने में मदद करता है.

गर्मियों में अच्छी नींद के लिए टिप्स

सोने का नियमित समय निर्धारित करें. हर रात एक निश्चित समय पर सोने और उठने की कोशिश करें, यहां तक ​​कि छुट्टियों में भी. यह आपके शरीर की नींद-जागने के चक्र को नियमित करने में मदद करेगा. शांत और अंधेरे वाले वातावरण में सोएं. अपना बेडरूम अंधेरे और शांत रखें. आप ब्लैकआउट पर्दे या आई मास्क का उपयोग कर सकती हैं. सोने से पहले भारी भोजन से बचें. सोने से कम से कम 2-3 घंटे पहले भोजन करना बंद कर दें. कसरत करें, लेकिन सोने के समय से कुछ घंटे पहले. व्यायाम नींद की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद करता है, लेकिन सोने से ठीक पहले व्यायाम करने से नींद में खलल पड़ सकती है. शाम को कैफीन और शराब का सेवन सीमित करें. कैफीन और शराब उत्तेजक हैं और आपकी नींद में बाधा डाल सकती हैं. सोने से पहले आरामदायक तापमान बनाए रखें. बहुत गर्म या बहुत ठंडा कमरा अच्छी नींद में बाधा डाल सकता है. हल्का और आरामदायक कपड़े पहनें. सोने के लिए ढीले और आरामदायक कपड़े पहनें. सोने से पहले आराम की दिनचर्या अपनाएं. सोने से पहले आराम की गतिविधियाँ करें, जैसे कि किताब पढ़ना, हल्का संगीत सुनना, या गर्म स्नान करना. अच्छी नींद के साथ-साथ, स्वस्थ और संतुलित आहार और नियमित व्यायाम भी वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण हैं.

यह भी पढ़ें: Eggs for Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को अंडा खाना चाहिए या नहीं? शरीर पर कैसे होता है असर