logo-image

How To Prevent Heat Stroke: कैसे होते हैं हीट स्ट्रोक के शिकार, जानें बचने के उपाय

हीट स्ट्रोक एक जानलेवा स्थिति है, जिसमें शरीर से पसीना निकलने का सिस्टम फेल हो जाता है, जिससे शरीर को ठंडा करना मुश्किल हो जाता है.

Updated on: 29 Apr 2023, 01:11 PM

नई दिल्ली:

How To Prevent Heat Stroke: गर्मी में तापमान में वृद्धि के साथ, हीट स्ट्रोक के खतरों से अवगत होना महत्वपूर्ण है. हीट स्ट्रोक एक गंभीर स्थिति है. यह तब होती है जब आपके शरीर का तापमान खतरनाक स्तर तक बढ़ जाता है. विशेषज्ञों के मुताबिक, हीट स्ट्रोक एक जानलेवा स्थिति है, जिसमें शरीर से पसीना निकलने का सिस्टम फेल हो जाता है, जिससे शरीर को ठंडा करना मुश्किल हो जाता है. 10 से 15 मिनट में, हीट स्ट्रोक के दौरान शरीर का तापमान 106°F या इससे अधिक हो सकता है. हीट स्ट्रोक आमतौर पर गर्म मौसम में तीव्र शारीरिक गतिविधि के दौरान होता है, जैसे जोरदार व्यायाम या बाहरी खेलों के दौरान.

हालांकि, यह उन लोगों सहित किसी में भी हो सकता है जो किसी तरह की शारीरिक गतिविधि में शामिल नहीं हैं. अक्सर यह उच्च तापमान चल रही हवाओं के कारण होता है. कुछ ऐसी स्थितियां भी हैं जिनके कारण लोग हीट वेव का शिकार हो जाते हैं, जैसे गर्म कार में फंसना या ज्या देर खराब हवादार जगह में रहना.

हीट स्ट्रोक के कारण:-

तापमान
गर्मी की लहरों के दौरान या अत्यधिक तापमान वाले क्षेत्रों में हीट स्ट्रोक होने की संभावना अधिक होती है, खासकर जब वातावरण में उच्च आर्द्रता की मौजूदगी हो.

डिहाइड्रेशन
पर्याप्त पानी के सेवन की कमी शरीर की पसीने और ठंडक की क्षमता को क्षीण कर सकती है, जिससे हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

शारीरिक गतिविधि
तीव्र शारीरिक गतिविधि में शामिल होना, खासकर गर्मी में शरीर के शीतलन तंत्र पर दबाव डाल सकता है और हीट स्ट्रोक का कारण बन सकता है.

आयु
शिशुओं, बुजुर्ग व्यक्तियों, और पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों जैसे हृदय रोग, मोटापा, या श्वसन संबंधी समस्याओं वाले लोगों में हीट स्ट्रोक विकसित होने का अधिक खतरा होता है.

हीट स्ट्रोक के लक्षण:-

-गर्म, शुष्क त्वचा या कोई पसीना नहीं
-असामान्य रूप से उच्च शरीर का तापमान
-अस्पष्ट भाषण
-होश खो देना
-सिर दर्द
-चक्कर आना
-दिल की धड़कन का बढ़ना

हीट स्ट्रोक का इलाज:-

-आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्राप्त करें
-हीट स्ट्रोक से पीडित व्यक्ति के साथ रहें
-व्यक्ति को छायादार और ठंडे स्थान पर ले जाएं
-अतिरिक्त कपड़े जैसे जैकेट और स्कार्फ हटा दें
-त्वचा को गीला करें - उन पर हल्के से पानी छिड़कें
-ठंडे गीले कपड़े को त्वचा पर लगाएं
-सिर, गर्दन, बगल और कमर पर आइस पैक लगाएं
-हो सके तो उन्हें ठंडे पानी वाले बैच टब में रखें
-पंखे या एसी से आसपास की हवा का संचार करें

गंभीर मामलों में अतिरिक्त उपचारों के लिए अस्पताल में भर्ती होना आवश्यक हो सकता है. हीट स्ट्रोक का संदेह होने पर तुरंत ड़ॉक्टर के पास जाएं.