logo-image

Heat Stroke Tips: हीट स्ट्रोक से बचना है तो पीएं बेल का शरबत, जानें इसके सभी गुण

बेल अपने ठंडे गुणों के लिए भी जाना जाता है, जो शरीर की गर्मी को कम करने और हीट स्ट्रोक को रोकने में मदद करता है.

Updated on: 21 Apr 2023, 05:52 PM

नई दिल्ली:

Bael Benefits In Summer: गर्मी की चिलचिलाती गर्मी हमारे स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है. गर्मी के कारण निर्जलीकरण (dehydration), गर्मी का दौरा और पाचन संबंधी समस्याएं जैसी विभिन्न बीमारियां हो सकती हैं. इन चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए प्रकृति ने गर्मी के मौसम में हमारे शरीर को ठंडा और स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरे कई फल दिए हैं. ऐसा ही एक फल जिसे पारंपरिक भारतीय चिकित्सा में गर्मियों में इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए सम्मानित किया गया है, वह है भारतीय बेल, जिसे वुड एप्पल के नाम से भी जाना जाता है. बेल भारत का एक ट्रॉपिकल फल है. यह व्यापक रूप से दक्षिण पूर्व एशिया के अन्य भागों में उगाया जाता है. बेल का गूदा पीले-नारंगी रंग का होता है. इसका स्वाद मीठा और खट्टा होता है. इसे अक्सर ताजे फल के रूप में खाया जाता है, लेकिन इसका उपयोग जूस, जैम और चटनी बनाने के लिए भी किया जा सकता है.

गर्मियों में बेल के सेवन करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं:

डिहाइड्रेशन का मुकाबला
गर्मियों में बेल के सबसे प्रमुख लाभों में से एक है डिहाइड्रेशन से लड़ने की क्षमता है. डिहाइड्रेशन से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे चक्कर आना, थकान और मांसपेशियों में ऐंठन. बेल फल पानी से भरपूर होता है इसलिए, गर्मी के दिनों में इन समस्याओं को रोकने के लिए भारतीय बेल का सेवन एक उत्कृष्ट प्राकृतिक उपचार माना जाता है. पानी की मात्रा अधिक होने के कारण बेल अत्यधिक पसीने के कारण डिहाइड्रेट शरीर को हाइड्रेटेड करने में मदद करता है. 

कूल रखता है
बेल अपने ठंडे गुणों के लिए भी जाना जाता है, जो शरीर की गर्मी को कम करने और हीट स्ट्रोक को रोकने में मदद करता है. हीट स्ट्रोक एक गंभीर स्थिति है जो तब होती है जब शरीर अपने तापमान को नियंत्रित करने में विफल रहता है, तब यह जीवन के लिए खतरा हो सकता है. बेल के गूदे को सीधे खाया जा सकता है. यह शरीर को ठंडा करने और गर्मियों के दौरान हीट स्ट्रोक को रोकने में मदद करता है.

पाचन को बनाए रखता है
गर्मियों में पाचन को ठीक रखने के लिए बेल अत्यधिक फायदेमंद है. इसमें कार्मिनिटिव गुण पाए जाते हैं, जो पाचन संबंधी समस्याओं जैसे सूजन, अपच और कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. बेल फाइबर से भी भरपूर होता है, जो आंत की सेहत में सुधार करता है और कब्ज की समस्या को भी खत्म करता है. 

यह भी पढ़ें: Fruits For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये 8 फल, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

विटामिन और खनिज प्रदान करता है
बेल आवश्यक विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है, जो सेहत के लिए महत्वपूर्ण हैं. यह विटामिन सी से भरपूर होता है, जो एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है. यह शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाता है. बेल में पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे खनिजों के साथ-साथ विटामिन ए और बी भी होते हैं, जो स्वस्थ हड्डियों, मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को बनाए रखने के लिए आवश्यक होते हैं. 

त्वचा के लिए फायदेमंद
गर्मियों में बेल त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है. बेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो पराबैंगनी (यूवी) किरणों और पर्यावरण प्रदूषकों द्वारा त्वचा को होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है. बेल का नियमित सेवन युवा और चमकदार त्वचा को बढ़ावा देता है. यह समय से पहले बूढ़ा होने और गर्मी के दिनों में धूप के संपर्क में आने वाली अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं के जोखिम को भी कम करता है.

इसके स्वास्थ्य लाभों के अलावा, बेल का उपयोग इसके औषधीय गुणों के लिए पारंपरिक भारतीय चिकित्सा में किया जाता रहा है. ऐसा माना जाता है कि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, जो मधुमेह को भी मैनेज करने में मदद करते हैं.