logo-image
लोकसभा चुनाव

चावल खाने वाले सावधान! हो सकती है दिल की बीमारी, जानें कई सारे नुकसान...

चावल खाना छोड़ दें... ये खबर ऐसी ही कुछ है. दरअसल एक हालिया स्टडी में खुलासा हुआ है कि चावल खाने से कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं.

Updated on: 08 Oct 2023, 07:21 PM

नई दिल्ली:

चावल का ज्यादा सेवन हानिकारक है... हमें मालूम है कि आपने पहले भी ये सुना होगा, मगर फिर भी जब सेवन की बात आती है, तो हम इससे परहेज करना भूल जाते हैं. हालांकि चावल खाने से कोई परेशानी नहीं है, मगर अगर इसे दैनिक तौर पर अत्याधिक मात्रा में खाया जाए, तो ये नुकसान पहुंचा सकता है. चलिए पहले चावल से होने वाले नुकसान को समझें, फिर इससे इससे जुड़ और भी कई सारी तमाम बातों पर गौर करें... चलिए शुरू करते हैं.

तो दरअसल, यूं तो ये भारतीय भोजन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसके बिना खाना अधूरा है. मगर ज्यादा मात्रा में इसका सेवन काफी नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. असल में चावल में आर्सेनिक नाम का जहरीला तत्व पाया जाता है, जो हमारे गुर्दे और लीवर को हानि पहुंचाता है. न सिर्फ इतना, बल्कि इसमें मौजूद उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स हमारे शरीर में ब्लड शुगर बढ़ाता है. 

वहीं आपने ये भी जरूर सुना होगा कि, डायबिटीज, मोटापा और गठिया जैसी परेशानियों से पीड़ित लोगों को चावल का सेवन कम या फिर सीमित मात्रा में करना चाहिए, इसके पीछे की वजह है फाइटेट्स और प्यूरीन, दरअसल ये चावल में मौजूद वो कंपोनेंट हैं, जो शरीर को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं. चलिए कम शब्दों में अत्याधिक चावल सेवन के नुकसान को जानें...

1. बढ़ाता है वजन

ये काफी साधारण सी चीज है, जिसे आपने जरूर सुना होगा. असल में ये हकीकत है कि चावल खाने से वजन बढ़ता है. इसमें मौजूद फाइबर आपके पेट को भर देता है, मगर कैलोरी बर्न नहीं करता, ऐसे में इससे ओबेसिटी बढ़ती है, जो मोटापा लाती है.

2. हार्ट डिजीज

सफेद चावल का सेवन दिल की बीमारियां बढ़ा रही है. इसके अत्याधिक सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा होने की गुंजाइश रहती है. ऐसे में डॉक्टर सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस और लाल राइस के सेवन की सलाह देते हैं. 

3. बढ़ाता है मेटाबॉलिज्म और डायबिटीज 

इसका अधिक सेवन शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी प्रभावित करता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, साथ ही डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है.