logo-image

दिवाली के दिन खा रहे हैं चांदी के वर्क वाली मिठाई तो हो जाए सावधान

कुछ मिठाई ऐसे हैं जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. आप मिलावट की तरफ सोच रहे होंगे, लेकिन मिलावटी मिठाई तो नुकसान पहुंचाते ही है, लेकिन मिठाइयों पर चांदी का जो वर्क रहता है. वो बेहद ही खतरनाक होता है.

Updated on: 27 Oct 2019, 07:00 PM

नई दिल्ली:

आज पूरा देश दिवाली मना रहा है. अब तक घरों में मिठाइयों की ढेर लग गई होगी. इतना ही नहीं अब तक तो कितने सारे मिठाई आपके पेट में भी चले गए होंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ मिठाई ऐसे हैं जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. आप मिलावट की तरफ सोच रहे होंगे, लेकिन मिलावटी मिठाई तो नुकसान पहुंचाते ही है, लेकिन मिठाइयों पर चांदी का जो वर्क रहता है. वो बेहद ही खतरनाक होता है.

क्योंकि हम जानते हैं कि ये चांदी की परत होती है, लेकिन मिठाइवाले चांदी की जगह ऐल्युमिनियम की परत का इस्तेमाल करते हैं. जो सेहत के लिए बेहद ही खतरनाक होता है. दिवाली के मौके पर तो मिठाई बनाने के लिए सिंथेटिक दूध, खराब तेल, चांदी की जगह एल्युमिनियम के वर्क और नकली रंगों का इस्तेमाल किया जाता है. कभी-कभी ऐसी मिठाइयां लोगों को अस्पताल भी पहुंचा देती है.

इसे भी पढ़ें:3 दिवसीय संस्कृत विश्व सम्मेलन में जुटेंगे अमेरिका-अरब सहित 17 देशों के प्रतिनिधि

डॉक्टर की मानें तो अगर कोई सिंथेटिक दूध से बनी चीजों को खा लेता है तो पेट से संबंधित कई बीमारी हो सकती है.  खराब तेल या घी से बने पदार्थ कलेस्ट्रॉल बढ़ाते है और पेट में इंफेक्शन भी करते हैं.

मिठाइयों की सजावट के लिए जो सिल्वर परत का इस्तेमाल किया जाता है, कई जगह एल्युमिनियम के वर्क का इस्तेमाल करते हैं. एल्युमिनियम शरीर में जाने पर दिमागी बीमारी हो सकती है. दिमाग की ग्रोथ रूक जाती है. इतना ही नहीं नकली रंगों का इस्तेमाल की गई चीजों को खाने से कैंसर होने की शंका बनी रहती है.

और पढ़ें:बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बोले सीएम फडणवीस, अगले 5 साल हमारी सरकार

इसलिए कोशिश करें कि दिवाली में घर में बनी मिठाई खाए और लोगों को खिलाएं. क्योंकि मुनाफा कमाने के लिए दुकानदार नकली चीजों का इस्तेमाल त्योहारों में करते हैं.