logo-image

हर रोज कर रहे हैं ये गलती...तो सावधान हो जाइए, गल रही हैं हड्डियां

आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप इन चीजों का मात्रा से अधिक सेवन करते हैं तो आपको हड्डी पूरी तरह गल जाएंगी. 

Updated on: 08 Feb 2024, 03:18 PM

नई दिल्ली:

हमारा पूरा शरीर हड्डियों पर टिका है यानी पूरे शरीर की संरचना इन 206 हड्डियों पर ही बनी है. अगर शरीर के किसी भी हिस्से की हड्डियां टूट जाए तो हम चलने-फिरने या कोई भी काम करने में असमर्थ हो जाते हैं. ऐसे में इन हड्डियों को स्वस्थ रखना हमारे लिए बहुत जरूरी होता है.वहीं, दैनिक जीवन में क्या खा रहे हैं और क्या पी रहे हैं, इस पर भी ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि कई बार होता है कि हमारी छोटी सी गलती भारी पड़ जाती है. आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप इन 10 चीजों का मात्रा से अधिक सेवन करते हैं तो आपको हड्डी पूरी तरह गल जाएंगी. 

क्या आप लिमिट से ज्यादा शराब पीते हैं?

अगर आप अधिक शराब का सेवन करते हैं तो आपकी हड्डियां आपका साथा नहीं देने वाली है. अधिक शराब का सेवन हड्डियों को कमजोर बनाता है और उन्हें ब्रेक होने की काफी संभावना होती है. आज की तारीख में लोगों को सिगरेट पीने का अत्यधिक लत देखा जा रहा है तो वो भी सावधान हो जाए. सिगरेट में मौजूद निकोटीन हड्डियों को कमजोर करता है और उन्हें गलने के लिए संवेदनशील बनाता है.

क्या आप कॉफी लवर हैं? 

ऐसा कहा जाता है कि किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन करने से खतरा बढ़ जाता है. अगर आप कॉफी पीते हैं तो यह स्वाद और सेहत के लिए खराब नहीं है लेकिन अगर आप कॉफी के आदी हैं तो आपको दिक्कत हो सकती है. अधिक कॉफी का सेवन कैल्शियम के अवशिष्ट उत्सर्जनल(Residual emissions) को बढ़ाता है, जिससे हड्डियों की कमजोरी होती है. कई लोगों को रेड मीट पसंद होता है तो उन्हें भी सावधान हो जाना चाहिए, ये उनके लिए भी खतरे की घंटी की तरह है. अधिक मात्रा में रेड मीट का सेवन करने से हड्डियों की स्थिति बिगड़ सकती है और उन्हें गलने की संभावना होती है. 

ये भी पढ़ें- अगर आप अक्सर कर रहे हैं ये गलती तो सावधान हो जाएं, नहीं तो यूरिन में हो जाएंगे बदलाव

मीठा कर देगा हड्डियों का सत्यानाश

अगर आप चीनी या सुगर का काफी अधिक सेवन करते हैं तो आपकी हड्डियां समय पहले ही जवाब दे देंगी. ज्यादा सुगर का सेवन हड्डियों को कमजोर और गलने के लिए संवेदनशील बनाता देता है. साथ ही अधिक सोडा और कोला का सेवन हड्डियों की स्थिति को बिगड़ सकता है और उन्हें गलने की संभावना को बढ़ा देती है.इसके अलावा तेल और मसाले का सेवन हड्डियों की स्थिति को बिगड़ सकता है. ज्यादा कैफीन का सेवन हड्डियों को कमजोर करता है.