logo-image

आलू समेत इन सब्जियों का ज्यादा सेवन करने से हो सकती है परेशानी, ये है पूरी लिस्ट

कुछ सब्जियों का अधिक सेवन करने से समस्या हो सकती है. हां, आप इसे पढ़ा है.

Updated on: 09 Apr 2024, 08:40 PM

नई दिल्ली:

अगर हम आपसे कहें कि कुछ ऐसी सब्जियां हैं, जिन्हें ज्यादा खाने से परेशानियां हो सकती हैं, तो क्या आप यकीन करेंगे? आपने सुना होगा कि हमें सब्जियों का सेवन करना चाहिए क्योंकि सब्जियां सेहत के लिए अच्छी होती हैं. आज हम आपको बताएंगे कि ऐसी कौन सी सब्जियां हैं, जिन्हें खाने से परेशानी हो सकती है. सब्जियों का सेवन स्वस्थ जीवन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, लेकिन कुछ सब्जियां होती हैं जिनके सेवन से विभिन्न प्रकार की अनुपयुक्तता या बीमारियों का खतरा हो सकता है. 

लौकी की सब्जी करते हैं सेवन?

अगर आप ज्यादा लौकी की सेवन करते हैं तो आप इसके आज ही रोक दें. लौकी में एक प्रकार का टॉक्सिन होता है जिसे 'कुकुरबिटस टॉक्सिका' कहा जाता है, जो अत्यधिक मात्रा में खाने पर अनुचित प्रभाव डाल सकता है. इसके बाद नंबर शिमला मिर्च का आता है. शिमला मिर्च में कैप्सैसिन नामक एक तत्व होता है, जो कुछ लोगों को पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करवा सकता है. मटर में लेक्टिन्स नामक एक वायरस होता है जो अनुचित गर्मी के कारण पाचन संबंधी समस्याएं उत्पन्न कर सकता है.

ये भी पढ़ें- घर बैठे बस 5 मिनट करती हूं काम...खाते में सीधे आता है 62 लाख रुपये

क्या आप खाते हैं टमाटर?

अब आलू तो खाते ही होंगे. अगर ज्यादा आलू खा रहे हैं तो ये भी आपको परेशानी में डाल सकता है. आलू में एक वायरस होता है जो 'सोलानिन' कहलाता है और अधिक मात्रा में सेवन करने पर यह जानलेवा हो सकता है. टमाटर में 'ऑक्सैलिक एसिड' होता है, जो कुछ लोगों को पथरी या मस्तिष्क संबंधित समस्याओं का सामना करवा सकता है. यहां यह जान लेना महत्वपूर्ण है कि ये सभी खतरे उन लोगों के लिए हैं जो इन सब्जियों को अत्यधिक मात्रा में खाते हैं. सामान्यत: सब्जियों का मात्रित और सही सेवन करने से इनका कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं होता है.

ऐसे में डॉक्टर लें सलाह

इसलिए, सब्जियों को सही तरीके से तैयार करना और मात्रित से सेवन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है. अगर किसी को इन सब्जियों से संबंधित किसी भी प्रकार की अनुपयुक्तता महसूस हो, तो उन्हें डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. डॉक्टर की सलाह पर उन्हें उन सब्जियों का सेवन करने के लिए निर्धारित गाइडलाइन का पालन करना चाहिए.