logo-image

Foamy Urine: पेशाब में झाग आने के ये हो सकते हैं कारण, तुरंत कराएं इलाज

Foamy Urine: पेशाब में झाग आना एक सामान्य बात है, लेकिन अगर यह लक्षण अधिक हो और अन्य साथी लक्षण भी हों, तो डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है. सही उपचार के लिए समय रहते डॉक्टर की सलाह लेना अहम है.

Updated on: 13 Apr 2024, 01:23 PM

नई दिल्ली:

Foamy Urine: पेशाब में झाग आना एक आम बात है, खासकर जब आप सुबह सबसे पहले पेशाब करते हैं. ऐसा इसलिए होता है कि जब आप रात भर सोते हैं तो आपका पेशाब थोड़ा गाढ़ा हो जाता है. लेकिन, अगर आपको लगातार पेशाब में झाग आ रहा है, तो यह किसी अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है. पेशाब में झाग आना कई स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है. यह आमतौर पर एक स्वाभाविक प्रक्रिया है, लेकिन कई बार इसमें कुछ असामान्यता हो सकती है. अधिक झाग का होना ज्यादातर पानी के अधिक उपभोक्ता या विटामिन सी की अधिकता के कारण हो सकता है.हालांकि, अगर पेशाब में अचानक बहुत अधिक झाग या फिर किसी अनुभव जैसे कि दर्द, जलन या बदबू के साथ झाग आता है, तो यह किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है. इस पर ध्यान देने और किसी चिकित्सक से परामर्श लेने की सलाह दी जाती है.

पेशाब में झाग आने के कारण

1. निर्जलीकरण (Dehydration): जब आप पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं पीते हैं, तो आपका पेशाब गाढ़ा हो जाता है और उसमें अधिक झाग आता है.

2. मूत्रमार्ग संक्रमण (Urinary tract infection - UTI): UTI मूत्राशय, मूत्रवाहिनी या मूत्रमार्ग में संक्रमण है. यह पेशाब में झाग, बार-बार पेशाब करने की इच्छा, पेशाब करते समय दर्द या जलन जैसे लक्षण पैदा कर सकता है.

3. गुर्दे की बीमारी: गुर्दे शरीर से कचरे और अतिरिक्त तरल पदार्थ को फिल्टर करने का काम करते हैं. अगर गुर्दे ठीक से काम नहीं कर रहे हैं, तो पेशाब में प्रोटीन आ सकता है, जिससे पेशाब में झाग आ सकता है.

4. मधुमेह: मधुमेह एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या उसका उपयोग ठीक से नहीं कर पाता है. अगर रक्त में शर्करा का स्तर बहुत अधिक है, तो यह गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकता है और पेशाब में प्रोटीन आ सकता है, जिससे पेशाब में झाग आ सकता है.

5. यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI): UTI मूत्राशय, मूत्रवाहिनी, या मूत्रनली में संक्रमण है. UTI के लक्षणों में पेशाब करते समय जलन, बार-बार पेशाब आना, और पेशाब में बदबू आना शामिल हो सकते हैं. कुछ मामलों में, UTI के कारण पेशाब में झाग भी आ सकता है.

6. यौन संचारित रोग (STD): कुछ STD, जैसे गोनोरिया और क्लैमिडिया, मूत्रमार्ग में संक्रमण पैदा कर सकते हैं, जिसके कारण पेशाब में झाग आ सकता है. 

7. कुछ दवाएं: कुछ दवाएं, जैसे एस्पिरिन और कुछ रक्तचाप दवाएं, पेशाब में झाग पैदा कर सकती हैं. 

कब डॉक्टर को दिखाना चाहिए? 

अगर पेशाब में झाग लगातार आता है या इसके साथ अन्य लक्षण भी हैं, जैसे: पेशाब करते समय जलन, बार-बार पेशाब आना, पेशाब में बदबू, पेशाब का रंग गहरा होना, पेट में दर्द, बुखार, थकान

अगर आपको लगता है कि आपको किडनी की बीमारी, मधुमेह, UTI, STD, या कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या हो सकती है, तो डॉक्टर से सलाह लें. कुछ अन्य स्वास्थ्य स्थितियां, जैसे ऑटोइम्यून रोग, लीवर की बीमारी, और हृदय रोग, भी पेशाब में झाग का कारण बन सकती हैं. अगर आपको लगातार पेशाब में झाग आ रहा है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप डॉक्टर को दिखाएं. डॉक्टर आपके पेशाब का टेस्ट करके झाग का कारण निर्धारित कर सकेंगे और आपको उपचार दे सकेंगे.

यह भी पढ़ें: Rice In Weight Loss: क्या दोपहर में चावल खाने से बढ़ता है वजन? वेट लॉस जर्नी में इस तरह करें सेवन