logo-image

बॉडी को रखना है फिट और एनर्जेटिक, इन Yoga Asanas को करें पिक

सर्दियों में एक्सरसाइज करने में बहुत आलस आता है. इस मौसम में लोग स्ट्रेस और टेंशन बहुत ज्यादा महसूस करते है क्योंकि ठंड में लोगों को खाने का शौक होता है. इस मौसम में लोगों को योगासन करते रहना चाहिए वरना बॉडी को कई बीमारियां होने का खतरा रहता है.

Updated on: 15 Dec 2021, 12:12 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों के मौसम में आलस आना बहुत ही आम बात है. इस मौसम में ठंड ही इतनी होती है कि लोग बस खाते जाते है, एक्सरसाइज (exercise for energy) बिल्कुल भी नहीं करते. ऊपर से काम इतना कि एक ही जगह बैठे रहते है. जिसकी वजह से बॉडी में कई तरह की प्रॉब्लम्स आने लगती है. इसलिए, ये बहुत जरूरी है कि कुछ ऐसे योगासन (yogasanas) को अपने डेली रूटीन में शामिल करें जिनसे आप पूरे दिन एनर्जेंटिक (yogasanas for energy) महसूस कर सके. 

                                         

ताड़ासन 
इसमें सबसे पहले ताड़ासन (tadasana for energetic body) आता है. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले दोनों पैरों की एड़ियों और पंजों के बीच दूरी बनाते हुए सीधे खडे़ हो जाए. फिर दोनों हाथों को कमर की सीध में ऊपर उठाएं. उसके बाद हथेलियों और उंगलियों को मिला लें. जिसके बाद गर्दन को सीधे रखते हुए और नजर को सामने करते हुए पैरों की एडियों को ऊपर की ओर उठा लें और पूरी बॉडी का वेट पंजों पर डाल दें. इसके बाद स्टमक को अंदर करते हुए इस पोज में बैलेंस बनाएं रखें. इस आसन को करने से बॉडी में एनर्जी बनी रहती है.  

                                         

सुखासन 
रोजाना केवल दो से तीन मिनट तक सुखासन (sukhasana for energetic body) की मुद्रा में बैठने से दिमाग शांत रहता है. इसके साथ ही दिनभर के काम में भी कनसंट्रेशन बना रहता है. इस आसन को करने के लिए जमीन पर मैट बिछाकर पैरों को मोड़कर बैठना होता है. फिर कमर और पीठ को बिल्कुल सीधा रखकर हाथों को घुटनों पर रखना होता है और आंखें बंद करके शांत मन से बैठने से दिमाग की भी कनसंट्रेशन बनी रहती है. इसके साथ ही आप पूरा दिन एनर्जेटिक महसूस करते है. 

                                         

त्रिकोणासन
इस योग को करने के लिए अपने दोनों पैरों को फैलाएं और हाथों को बाहर की तरफ निकालकर बाहर की ओर खोलें. अब, सीधे हाथ को धीरे-धीरे नीचे की तरफ पैर की ओर ले आएं. फिर, बैक को नीचे की ओर झुकाते हुए नीचे देखें. सीधी हथेली को जमीन पर रखें. कमर को नीचे की ओर झुकाते हुए नीचे देखें. फिर सीधी हथेली को जमीन पर रख लें. उल्टे हाथ को ऊपर की ओर ले जाए. इस प्रोसेस को दो से तीन बार दोहराएं. इस आसन को करने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक रहेंगे.

                                       

वृक्षासन 
इस आसन को करते टाइम खड़े होकर गहरी सांस लें. फिर, हाथों को ऊपर की ओर उठाकर दोनों हथेलियों से नमस्कार की मुद्रा में ही रहें. इसके बाद लेफ्ट लेग को उठाकर राइट वाली जांघ के ऊपर रखकर खड़े हो जाएं और गहरी सांस लें. इस प्रोसेस को दोनों पैरों के साथ दोहराएं.