logo-image

Breathing exercises for stress: तनाव से लेकर पाचन तक कई समस्याओं से निजात दिला देगी छोटी सी ब्रीदिंग एक्सरसाइज, जानें फायदे

Breathing exercises for stress: श्वास व्यायाम या प्राणायाम प्राचीन योगिक विद्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. इस रोग के कारण रोगी का दैनिक जीवन प्रभावित हो जाता है. आप इन्हें अपने जीवन का हिस्सा बना लें तो आपको लाभ मिल सकता है.

Updated on: 09 Mar 2024, 02:33 PM

नई दिल्ली :

Breathing exercises for stress: श्वास व्यायाम (Breathing Exercise) या प्राणायाम (Pranayama) प्राचीन योगिक विद्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. इस रोग के कारण रोगी का दैनिक जीवन प्रभावित हो जाता है. ऐसा माना जाता है कि साँस लेने का व्यायाम तनाव को दूर करने और तनाव प्रतिक्रिया को उलटने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है. अगर आप इन्हें अपने जीवन का हिस्सा बना लें तो आपको काफी लाभ मिल सकता है. यह शरीर और मन को स्वस्थ रखने का एक सरल और प्रभावी तरीका है. यह एक चक्र है, आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कुछ मिनटों के लिए या अधिक समय तक श्वास व्यायाम कर सकते हैं. श्वास व्यायाम के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:

शारीरिक स्वास्थ्य लाभ:

तनाव कम करता है: श्वास व्यायाम तनाव कम करने में मदद करता है. यह शरीर में कोर्टिसोल (Cortisol) के स्तर को कम करता है, जो तनाव का हार्मोन है.
रक्तचाप को नियंत्रित करता है: श्वास व्यायाम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है. यह उच्च रक्तचाप (Hypertension) वाले लोगों के लिए फायदेमंद है.
पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है: श्वास व्यायाम पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है. यह कब्ज (Constipation) और अपच (Indigestion) जैसी पाचन समस्याओं से राहत दिलाता है.
फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाता है: श्वास व्यायाम फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. यह दमा (Asthma) और ब्रोंकाइटिस (Bronchitis) जैसी श्वसन समस्याओं से राहत दिलाता है.
रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है: श्वास व्यायाम रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है. यह शरीर के सभी अंगों को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है.
ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है: श्वास व्यायाम ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. यह थकान और कमजोरी से राहत दिलाता है.

मानसिक स्वास्थ्य लाभ:

एकाग्रता में सुधार करता है: श्वास व्यायाम एकाग्रता में सुधार करने में मदद करता है. यह ध्यान (Meditation) और अध्ययन (Study) के लिए फायदेमंद है.
चिंता कम करता है: श्वास व्यायाम चिंता कम करने में मदद करता है. यह चिंता (Anxiety) और घबराहट (Panic) से राहत दिलाता है.
अवसाद से राहत दिलाता है: श्वास व्यायाम अवसाद (Depression) से राहत दिलाने में मदद करता है. यह मन को शांत और खुश रखता है.
नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है: श्वास व्यायाम नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है. यह अनिद्रा (Insomnia) से राहत दिलाता है.

कुछ लोकप्रिय श्वास व्यायाम:

अनुलोम विलोम: यह एक वैकल्पिक नाक श्वास व्यायाम है जो तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है.
कपालभाति: यह एक श्वसन क्रिया है जो फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है.
भ्रामरी: यह एक श्वास व्यायाम है जो मन को शांत करने और एकाग्रता में सुधार करने में मदद करता है.

श्वास व्यायाम कैसे करें:

  • एक शांत जगह ढूंढें जहाँ आप बिना किसी बाधा के बैठ या लेट सकें.
  • अपनी आँखें बंद करें और अपने शरीर को आराम दें.
  • अपनी नाक से धीरे-धीरे और गहराई से सांस लें.
  • अपनी सांस को कुछ सेकंड के लिए रोकें.
  • अपने मुंह से धीरे-धीरे सांस छोड़ें.