logo-image

Ayurvedic Remedies For PCOD: पीसीओडी के लिए 'रामबाण' है ये आयुर्वेदिक मिश्रण, जानें कैसे करें सेवन

PCOD रोगियों को कम मासिक धर्म यानि की पीरियड्स के दौरान रक्तस्राव की मात्रा में कमी, देर से मासिक धर्म आना, या बिना गोली के बिल्कुल भी पीरियड्स नहीं होने जैसी समस्याओं का समना करना पड़ता है.

Updated on: 06 Apr 2023, 01:21 PM

नई दिल्ली:

Ayurvedic Remedies For PCOD: पीसीओडी या पीसीओएस की शिकायत से पीड़ित को कई तरह की सम्या से आए दिन जूझना पड़ता है. इसके रोगियों को कम मासिक धर्म यानि की पीरियड्स के दौरान रक्तस्राव की मात्रा में कमी, देर से मासिक धर्म आना, या बिना गोली के बिल्कुल भी पीरियड्स नहीं होने जैसी समस्याओं का समना करना पड़ता है. कई बार ये समस्या इनती बढ़ जाती है कि महिलाओं के डॉक्टर की शरण में जाना पड़ता है और हार्मोनल गोलियां भी खानी पड़ती हैं. वहीं, हार्मोनल गोलियां आपके स्वास्थ्य (शारीरिक और मानसिक) के लिए अच्छे से ज्यादा नुकसान करती हैं.

हार्मोनल गोलियों के बजाय, अपने हार्मोन को संतुलित करने के लिए प्राकृतिक उपचारों का चयन करना बेहतर है क्योंकि वे वजन बढ़ाने, मूड स्विंग्स, अनिद्रा और अवसाद जैसे लक्षणों को समान रूप से हार्मोनल गोलियों का कारण नहीं बनाते हैं. कुछ आयुर्वेदिक उपाय आपको इस समस्या को नियंत्रण करने में आपकी मदद कर सकती हैं. कुछ आयुर्वेदिक चीजों के मिश्रण से बनी खाद्य सामग्री आपको कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकती है. 

ऐसा ही एक मिश्रण है जिसमें तिल, मेथी और अलसी का उपयोग किया जाता है. यह आयुर्वेदिक मिश्रण (तिल, मेथी और अलसी) कम मासिक धर्म के साथ-साथ देरी से आने में आपकी मदद करेगा, यह आपको ओव्यूलेशन में भी मदद करेगा, डिंब की गुणवत्ता में सुधार करेगा, एंडोमेट्रियम की मोटाई को सामान्य करेगा और मासिक धर्म को नियंत्रित करेगा.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dr Dixa Bhavsar Savaliya (@drdixa_healingsouls)

तिल के बीज इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद करते हैं और जिंक से भरपूर होते हैं जो प्रोजेस्टेरोन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. वे प्रकृति में गर्म होते हैं और अतिरिक्त कफ (माहवारी में देरी के लिए जिम्मेदार) को कम करके आपकी अवधि को नियंत्रित करते हैं.

मेथी के बीज (मेथी) फाइटोएस्ट्रोजेन (आइसोफ्लेवोन्स) से भरपूर होते हैं जो एस्ट्रोजन के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं. वे एंडोमेट्रियम की मोटाई में सुधार करने में मदद करते हैं जो पीरियड्स के दौरान रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है. वे अतिरिक्त चीनी और इंसुलिन स्पाइक्स को कम करने में मदद करते हैं. वे स्वस्थ वजन घटाने में भी मदद करते हैं. न केवल अनियमित पीरियड्स में मदद करता है बल्कि तिल आपको चिकनी और दर्द रहित अवधि में भी मदद करता है.

अलसी के बीज बालों के झड़ने और बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार एण्ड्रोजन स्तर को नियंत्रित या कम करने में आपकी मदद करते हैं. यह आपके पीरियड्स को मैनेज करने के साथ-साथ वजन कम करने में भी आपकी मदद करता है. इस मिश्रण को रोजाना 12 सप्ताह तक लें. आप हर महीने अपने मासिक धर्म के दूसरे दिन से आखिरी दिन तक इस मिश्रण को रोक सकती हैं और अवधि समाप्त होने के बाद इसे फिर से शुरू कर सकती हैं.
इसकी खुराक 1 छोटा चम्मच (3-4 ग्राम) होना चाहिए. 

यदि आप इसे स्वस्थ जीवन शैली (नियमित गतिविधि, अच्छी नींद, स्वस्थ भोजन, तनाव प्रबंधन) के साथ शामिल करते हैं तो यह आपको प्रभावी परिणाम देगा. बिना किसी दुष्प्रभाव के परिणाम के लिए इसे शुरू करने से पहले एक बार आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह जरूरी है.