BREAKING NEWS
  • जानिए किस वजह से अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भारत के समर्थन में आए पाकिस्तान और चीन- Read More »
  • Aus Vs Pak: पांच बार की विश्‍व चैंपियन ऑस्ट्रे‍लिया का मुकाबला पाकिस्‍तान से थोड़ी देर में- Read More »
  • अलवर रेप और हत्‍या मामला : पॉक्‍सो कोर्ट ने आरोपी को सुनाई सजा-ए-मौत- Read More »

लंच के बाद काम में खलल डालती है नींद तो अपनाएं यह टिप्स

News State Bureau  |   Updated On : April 14, 2019 06:16 PM
प्रतिकात्‍मक चित्र

प्रतिकात्‍मक चित्र

नई दिल्‍ली:  

गर्मियों की दुपहरी जहां आलस लेकर आती है वहीं लंच के बाद नींद का झोंका आपके काम में खलल भी डालता है. दफ्तर में काम करते करते उंघने की आदत, बॉस की नजर में आपकी इमेज को भी खराब करती है. दरअसल लंच करने के बाद लगता है मानो सारा काम एक तरफ कर के कोई यह कह दे की सो जाओ, लेकिन दफ्तर में यह संभव नहीं है. खाना खाने के बाद जब दिन में नींद आए तो इस परेशानी को Solve करना बेहद जरूरी है . इस दिक्‍कत को दूर कर आप हमेशा तरोताजा बने रहें इसके लिए आइये जानते हैं कुछ टिप्‍स..

यह भी पढ़ेंः सावधान! अगर नहीं ले रहे हैं पूरी नींद तो खुद को खाने लगेगा आपका दिमाग

दरअसल यह परेशानी गर्मियों में बढ़ जाती है. गर्मियों में दिन में नींद आना बहुत ही स्वाभाविक है पर यह नींद जब काम के जब आड़े आने लगती है तो हमारे लिए किसी दुश्मन से कम नहीं रह जाती. पर्याप्त मात्रा में नींद लें ताकि आपके शरीर को सही आराम मिलें. प्रति दिन एक ही समय पर उठें. इससे आपका शरीर (Body Clock) उसी शेड्यूल का आदी हो जाएगा और आपको असमय नींद नहीं आएगी. पर्याप्त नींद नहीं लेने से आपको लंच करने के बाद नींद आती है.

यह भी पढ़ेंः आपकी खराब नींद के लिए आपकी जीवन शैली नहीं, ये हैं जिम्‍मेदार

नींद की कमी से न केवल कम उत्पादकता हो सकती है, बल्कि बीमारी का खतरा भी बढ़ सकता है। नासा का एक अध्ययन से पता चलता है कि सिर्फ 26 मिनट की झपकी आपकी कार्कोय क्षमता को 34 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है.

यह भी पढ़ेंः अगर आपको भी आते हैं नींद में डरावने सपने तो हो जाइए सावधान

लंच में आप जो कुछ भी ले रहे हैं, उसमें आयरन, प्रोटीन और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स शामिल करें. आयरन आपके शरीर में हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे सभी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचती हैं और आपको उर्जा मिलती है. इसके अलावा कॉम्प्लेक्स कार्ब्स शरीर को ग्लूकोज की आपूर्ति करते हैं .

यह भी पढ़ेंः आपको भी है नींद न आने की बीमारी, यहां पढ़ें सोने के सबसे आसान उपाय

दरअसल ज्‍यादा भोजन करने के बाद नींद आना स्‍वाभाविक है. इसलिए लंच में over eating न करें. अधिक भोजन को पचाने के लिए शरीर को उर्जा की जरुरत होती है जिससे आप भोजन के बाद उर्जा हीन महसूस करते हैं. इसके साथ ही आप लंच के बाद कम से कम 10 मिनट जरूर टहलें.

First Published: Sunday, April 14, 2019 06:16 PM

RELATED TAG: Sleep Deprivation, Power Nap, Summer,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो