logo-image

फेसबुक 'लाइक' और 'स्टेट्स' बना सकता है आपको बीमार

फेसबुक लाइक और बार-बार स्टेटस पोस्ट करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

Updated on: 27 Mar 2017, 12:21 AM

नई दिल्ली:

आजकल के बच्चे व युवा फेसबुक की लत के शिकार है। यहां तक बुजुर्ग भी इससे अछूते नहीं है। ये लत उनके शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए कितना नुकसान पहुंचाती है इसका खुलासा एक रिपोर्ट में हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक लाइक और बार-बार स्टेटस पोस्ट करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: कपिल शर्मा ने कर ली है 'शादी', फेसबुक पर शेयर की अपनी पत्नी की तस्वीर

सैन डियागो स्थित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के एक सहायक प्रोफेसर होली शक्या और उनके सहयोगियों की शोध के अनुसार,' सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर 'लाइक' करना और स्टेटस डालना मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अधिक हानिकारक साबित हो सकता है।'

इसे भी पढ़ें: अमेरिका में एक शख्स ने फेसबुक पर किया अपनी मौत की लाइव-स्ट्रीम

शक्या और उनके सहयोगियों ने करीब 5,200 लोगों पर तीन चरणों में की गई स्टडी से डाटा एकत्र किए हैं। अध्ययन में शामिल लोगों की औसत उम्र 48 साल है। शोधकर्ताओं ने पता लगाया कि जो लोग अपना फेसबुक स्टेटस अधिक अपडेट करते हैं, उनका स्टेटस कम अपडेट करने वालों की तुलना में मानसिक स्वास्थ्य पर अधिक असर पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: लंदन अटैक पर सहवाग का ट्वीट, कहा- प्रार्थना और फेसबुक प्रोफाइल बदलने की रवायत बंद करने की जरूरत

शोधकर्ताओं के अनुसार समय के साथ इन समस्याओं में बढ़ोतरी होती है। इस तरह के लोग जिनका स्वास्थ्य खराब है, उन्हें फेसबुक बंद कर देना चाहिए क्योंकि फेसबुक का इस्तेमाल चीजों को और खराब बना सकता है।

इसे भी पढ़ें: मार्क जुकरबर्ग दूसरी बार पिता बनने को तैयार, फिर से कर रहे हैं बेटी की उम्मीद