logo-image

पढ़ें NN ओपिनियन पोल : पश्चिम बंगाल में फेल हो सकता है बीजेपी का मिशन 22, TMC होगी सबसे बड़ी पार्टी

इन दिनों चुनाव को लेकर पश्चिम बंगाल पूरे देश की राजनीतिक का केंद्र बन गया है जहां सारदा घोटाले और सीबीआई की कार्रवाई को लेकर बीजेपी और ममता के नेतृत्व वाली टीएमसी के बीच शह और मात का खेल चल रहा है.

Updated on: 08 Feb 2019, 07:05 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव में अब बेहद कम वक्त बच गया है और देश में राजनीतिक पूरे उफान पर है. इन दिनों चुनाव को लेकर पश्चिम बंगाल पूरे देश की राजनीतिक का केंद्र बन गया है जहां सारदा घोटाले और सीबीआई की कार्रवाई को लेकर बीजेपी और ममता के नेतृत्व वाली टीएमसी के बीच शह और मात का खेल चल रहा है. बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मिली तो थी सिर्फ दो सीटें (आसनसोल और दार्जलिंग) थी लेकिन राज्य में बीजेपी कांग्रेस और लेफ्ट को पछाड़ कर दूसरे नंबर पर पहुंच गई थी और 17 फीसदी वोट उसके खाते में आए थे. बंगाल को ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी का गढ़ माना जाता है जिसमें सेंध लगाने के लिए बीजेपी हर संभव कोशिश कर रही है. ऐसे में आपके मन में भी यही सवाल उठ रहा होगा कि अबकी बार साल 2019 में किसकी सरकार. इसी सवाल पर आपकी जिज्ञासा को शांत करने के लिए आपके पसंदीदा समाचार चैनल न्यूज नेशन कर रहा देश का सबसे बड़ा ओपिनियन पोल जिससे होगा साफ किसको मिलेगी ताज और किसके सिर पर गिरेगी हार की गाज. इस ओपियनियन पोल के जरिए हम आपको देश के अलग-अलग राज्यों में जनता का मूड क्या है और वो किसे सत्ता में देखना चाहते हैं उस पर उनकी राय बताएंगे. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तराखंड के बाद आज बारी है पश्चिम बंगाल की. टीएमसी शासित बंगाल की 43 लोकसभा सीटों पर कौन मारेगा बाजी और आने वाले लोकसभा चुनाव में वहां की जनता किसके हाथ में सौपेंगी सत्ता? इसका जवाब जानने के लिए देखिए न्यून नेशन का सबसे विश्वसनीय ओपिनियन पोल शाम 6 बजे से लाइव.

calenderIcon 18:49 (IST)
shareIcon

मोदी सरकार का ध्यान विकास पर है या राजनीति पर ?


ओपिनियन पोल में जब हमने राज्य की जनता से पूछा कि आपको क्या लगता है कि मोदी सरकार का ध्यान विकास पर है या राजनीति पर तो 34 प्रतिशत जनता का मानना था कि विकास पर सरकार का ध्यान है. जबकि 50 प्रतिशत लोगों ने मानना कि मोदी सरकार विकास की बजाय राजनीति पर ज्यादा ध्यान केंद्रित कर रही है. वहीं 16 प्रतिशत लोगों ने इल मुद्दे पर कोई राय नहीं बना पाए.


calenderIcon 18:44 (IST)
shareIcon

पश्चिम बंगाल की समस्या को बेहतर ढंग से कौन से पार्टी उठा सकती है ?


ओपिनियन पोल के तहत जब हमने राज्य की जनता से पूछा कि आपके मुद्दे को कौन सी पार्टी बेहतर ढंग से उठा सकती है तो इसके जवाब में ज्यादातर लोगों का जवाब टीएमसी के पक्ष में था. आंकड़ों के मुताबिक राज्य की 36 फीसदी जनता ने माना की टीएमसी मुद्दों को बेहतर ढंग से उठा सकती है जबकि 21 फीसदी लोगों ने माना कि उनकी समस्या को बीजेपी ज्यादा बेहतर ढंग से उठा सकती है. राज्य के 27 फीसदी लोगों ने इस मामले में लेफ्ट का समर्थन किया.

calenderIcon 18:44 (IST)
shareIcon

क्या मोदी सरकार पाकिस्तान को दे रही है करारा जवाब


जब हमने ओपिनियन पोल में पश्चिम बंगाल की जनता से पूछा कि क्या दुश्मन देश पाकिस्तान को मोदी सरकार करारा जवाब दे ही है तो राज्य की 41 फीसदी जनता इस पर संतुष्ट नजर आई. वहीं राज्य की करीब 46 फीसदी लोगों ने ओपिनियन पोल में माना कि सरकार मुंहतोड़ जवाब नहीं दे पा रही है. वहीं करीब 13 फीसदी जनता इस सवाल पर अपना कोई भी राय नहीं बना पाई.

calenderIcon 18:43 (IST)
shareIcon

पश्चिम बंगाल के लोगों के लिए सड़क और पानी सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा


जब न्यूज नेशल के ओपिनियन पोल में पश्चिम बंगाल की जनता से सवाल पूछ गया कि इस लोकसभा चुनाव में उनके लिए सबसे बड़ा मुद्दा क्या होगा तो बाकी प्रदेशों से अलग जवाब वहां की जनता ने दिया और कहा कि उनके लिए रोजगार से ज्यादा बड़ा मुद्दा सड़क और पानी है. सड़क पानी के पक्ष में 19 फीसदी लोग दिखे जबकि 17 फीसदी लोगों के लिए बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा बनकर सामने आया.

calenderIcon 18:43 (IST)
shareIcon

सामान्य वर्ग के लिए 10 फीसदी आरक्षण के फैसले का बीजेपी को मिलेगा फायदा


पश्चिम बंगाल की आम जनता से जब हमने पूछा कि सरकार ने गरीब सवर्णों को आरक्षण देने का जो फैसला किया है इसका चुनाव में बीजेपी को फायदा मिलेगा तो ओपिनियन पोले के आंकड़ों के मुताबिक करीब 36 प्रतिशत लोगों को मानना है कि इसका फायदा बीजेपी को मिलेगा. जबकि 49 फीसदी लोगों का मानना है कि इसका फायदा चुनाव में बीजेपी को नहीं होने वाला है.15 प्रतिशत लोगों ने इस बाबत कोई राय नहीं बना पाए.

calenderIcon 18:35 (IST)
shareIcon

पश्चिम बंगाल में पीएम पद की पहली पसंद कौन ?


जब हमने पश्चिम बंगाल के लोगों से पूछा कि आपके पीएम पद की पहली पसंद कौन हैं तो यहां के लोगों ने पीएम उम्मीदवार के चेहरे के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ज्यादा विश्वास जताया है. आकंड़ों के मुताबिक राज्य की 31 फीसदी जनता नरेंद्र मोदी को पीएम पद की पहली पसंद मानते हैं तो वहीं 17 फीसदी लोग राहुल गांधी को बतौर पीएम अपनी पहली पसंद मान रहे हैं.


calenderIcon 18:24 (IST)
shareIcon

पश्चिम बंगाल के लोग बीजेपी नेतृत्व वाली केंद्र की एनडीए सरकार के कामकाज से संतुष्ट हैं ?


पश्चिम बंगाल में टीएमसी की सरकार है, लेकिन जब लोगों से एनडीए सरकार के कामकाज के बारे में पूछा गया तो 49 फीसदी लोगों ने कहा कि वो मोदी सरकार के कामकाज से खुश है. जबकि 39 प्रतिशत लोगों ने माना कि वो वर्तमान सरकार के कामकाज से खुश नहीं हैं. जबकि 12 प्रतिशत लोग इस पर अपनी कोई राय नहीं बना पाए.


calenderIcon 18:26 (IST)
shareIcon

क्या आप पश्चिम बंगाल की टीएमसी सरकार के कामकाज से संतुष्ट हैं ?


पश्चिम बंगाल में ममता के नेतृत्व में टीएमसी की सरकार को काफी वक्त हो चुका है. राज्य के 40 प्रतिशत लोग ममता बनर्जी की सरकार के कामकाज से खुश नजर आए. जबकि 41 फीसदी लोग ममता बनर्जी के कामकाज से खुश नजर नहीं आए. वहीं 19 प्रतिशत जनता इस मामले में अपनी कोई भी राय नहीं बना पाई.


calenderIcon 18:11 (IST)
shareIcon

कांग्रेस ने बंगाल में 15 सीट जीतने का किया दावा

calenderIcon 18:11 (IST)
shareIcon

कांग्रेस अमित शाह के तरह झूठ नहीं बोल सकती: गौरव वल्लभ

calenderIcon 18:11 (IST)
shareIcon

आज भी बड़ा खुलासा हुआ कि चौकीदार चोर निकला: कांग्रेस

calenderIcon 18:10 (IST)
shareIcon

चुनाव के बाद सर्वे के आंकड़े बदल जाएंगे: कांग्रेस

calenderIcon 18:08 (IST)
shareIcon

टीएमसी के अनिर्बान बनर्जी ने कहा बीजेपी को 1 सीट भी मिल जाए तो बहुत है

calenderIcon 18:07 (IST)
shareIcon

भारतीय जनता पार्टी भारतीय जुमला पार्टी बन गया है: टीएमसी

calenderIcon 18:22 (IST)
shareIcon

किसी पार्टी को कितने वोट और सीट


लोकसभा 2019 में पश्चिम बंगाल (42 लोकसभा सीट) में किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती है ? न्यूज नेशन के विश्वसनीय ओपिनियन पोल के आंकड़ों के मुताबिक पश्चिम बंगाल में 42 सीट में से 5 से 9 सीट बीजेपी को मिलती दिख रही है. वहीं टीएमसी को 29-33, कांग्रेस के खाते में 1-3 सीट जाने का अनुमान है. पश्चिम बंगाल में अगर वोट शेयरिंग की बात करें तो यहां सत्ताधारी टीएमसी को 36 फीसदी, बीजेपी को 23 फीसदी वोट मिलने की संभावना है, वहीं कांग्रेस को 7 फीसदी और लेफ्ट को 26 फीसदी वोट मिल मिलने का अनुमान है.


calenderIcon 18:00 (IST)
shareIcon

न्यूज नेशन का सबसे बड़ा ओपिनियन पोल