logo-image

चुनाव प्रचार के लिए हेलीकॉप्टर नहीं, कांग्रेस को करना होगा संघर्ष, राहुल गांधी को सौंपी गई रिपोर्ट

कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी पर आरोप लगाते हुए कहा है कि बीजेपी ने सभी हेलीकॉप्टर और चार्टर्ड प्लेन बुक करा लिए हैं इसलिए कांग्रेस को हेलीकाप्टर प्रचार के लिए नहीं मिल पा रहा है.

Updated on: 24 Jan 2019, 05:59 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर एक ओर कांग्रेस को फंड की कमी सता रही है तो दूसरी तरफ प्रचार के लिए हेलीकॉप्टर के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है. कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी पर आरोप लगाते हुए कहा है कि बीजेपी ने सभी हेलीकॉप्टर और चार्टर्ड प्लेन बुक करा लिए हैं इसलिए कांग्रेस को हेलीकाप्टर प्रचार के लिए नहीं मिल पा रहा है. इस समस्या की रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को सौंप दी गई है. कांग्रेस के प्रचार समिति के प्रमुख आनंद शर्मा ने News Nation से खास बातचीत में कहा कि बीजेपी ने सभी चार्टर्ड और हेलीकॉप्टर की बुकिंग की है. इसलिए कांग्रेस को हेलीकॉप्टर और चार्टर्ड प्लेन पाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

कांग्रेस का कहना है कि भारतीय जनता पार्टी लोकसभा चुनाव में करीब 4000 करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है. लोकसभा चुनाव के प्रचार प्रसार को लेकर कांग्रेस रूपरेखा बनाने में लगी है. माना जा रहा है कि इसे अगले हफ्ते फाइनल कर लिया जाएगा लेकिन हेलीकॉप्टर और प्लेन की कमी कांग्रेस के चुनाव प्रचार को धारदार बनाने में खलल डाल सकती हैं.

भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और यहां पर चुनाव अभियान का सबसे बड़ा आयोजन किया जाता है. ऐसे में पूरे देश में संपर्क साधने के लिए हेलीकॉप्टर एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और सभी सियासी दल इसको अच्छे से समझते हैं. कांग्रेस के मीडिया प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि हमारे पास भले ही संसाधनों की कमी हो लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की ही जीत होगी.

2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा था इस बार कांग्रेस को बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है. मौजूदा सरकार ने देश में हेलीकॉप्टर की सारी फ्लीट को पहले से ही 90 दिनों के लिए बुक करा लिया है. अमूमन इसे 45 दिनों के लिए ही बुक किया जाता है.

और पढ़ें- तिरंगा यात्रा निकालने को लेकर AMU प्रशासन ने जारी किया कारण बताओ नोटिस, विरोध में उतरी बीजेपी

वहीं आंकड़े बताते हैं कि चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी सबसे ज्यादा हवाई उड़ानों का इस्तेमाल करती है. उत्तर प्रदेश कर्नाटक, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने सबसे ज्यादा हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया था. कर्नाटक विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग ने 53 हेलीकॉप्टर की इजाजत दी थी जिसमें से भारतीय जनता पार्टी ने 36 हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया था.