logo-image

‘व्हाट्सएप’ जासूसी मामले पर शशि थरूर की अध्यक्षता वाली संसदीय समिति 20 नवम्बर को करेगी चर्चा

कांग्रेस नेताओं की अध्यक्षता वाले दो संसदीय पैनलों ने ‘व्हाट्सएप’ जासूसी मामले की जांच करने का निर्णय लिया है और वह गृह सचिव सहित सरकार के शीर्ष अधिकारियों से जानकारी मांगेंगे.

Updated on: 06 Nov 2019, 01:43 PM

नई दिल्‍ली:

कांग्रेस नेता शशि थरूर (Congress Leader Shashi Tharoor) की अध्यक्षता वाली एक स्थायी संसदीय समिति (Parliamentary Committee) 20 नवम्बर को अपनी बैठक में ‘व्हाट्सएप’ जासूसी मामले (Whatsapp Spy Case) पर चर्चा करेगी. सूत्रों ने बुधवार को बताया कि कांग्रेस नेताओं की अध्यक्षता वाले दो संसदीय पैनलों ने ‘व्हाट्सएप’ जासूसी मामले की जांच करने का निर्णय लिया है और वह गृह सचिव सहित सरकार के शीर्ष अधिकारियों से जानकारी मांगेंगे.

यह भी पढ़ें : आतंकवाद पर भारत ने पाकिस्‍तान को आड़े हाथों लिया, कही ये बड़ी बात

शशि थरूर सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी स्थायी संसदीय समिति (Parliamentary committee on Information Technology) के अध्यक्ष हैं. उन्होंने समिति के सदस्यों को भेजे पत्र में कहा है कि भारतीय नागरिकों की जासूसी करने के लिए प्रौद्योगिकी का कथित इस्तेमाल ‘गंभीर चिंता’ का विषय है और 20 नवम्बर को समिति की अगली बैठक में इस पर चर्चा की जाएगी.

यह भी पढ़ें : BJP- शिवसेना जल्द से जल्द बनाए महाराष्ट्र में सरकार, संजय राउत से मुलाकात के बाद बोले शरद पवार

फेसबुक के स्वामित्व वाले ‘व्हाट्सएप’ ने सितम्बर में भारत सरकार को सूचना दी थी कि भारतीय पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं सहित 121 भारतीय उपयोगकर्ताओं (यूजरों) को इज़राइली स्पाईवेयर ‘पेगासस’ द्वारा निशाना बनाया गया, लेकिन सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय ने दलील दी है कि उपलब्ध कराई गई सूचना अपर्याप्त है.